Chandigarh Dengue Alert: कहीं अनदेखी भारी न पड़ जाए, घर के इस कोने में मिल सकता है डेंगू लारवा

Chandigarh Dengue Alert डेंगू के मामले आने पर लोग सचेत हुए हैं वह घर और आसपास गहन ध्यान भी रख रहे हैं। लेकिन कई ऐसी जगह है जहां नजर पहुंच ही नहीं रही। ऐसे में हम आपको इस बात की जानकारी दे रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:26 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 12:26 PM (IST)
Chandigarh Dengue Alert: कहीं अनदेखी भारी न पड़ जाए, घर के इस कोने में मिल सकता है डेंगू लारवा
डेंगू के मामले इतने बढ़ गए हैं कि अब अस्पतालों में इलाज के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर कम पड़ गया है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh Dengue Alert: डेंगू के मामले आने पर लोग सचेत हुए हैं वह घर और आसपास गहन ध्यान भी रख रहे हैं। लेकिन कई ऐसी जगह है जहां नजर पहुंच ही नहीं रही। यही जगह डेंगू का लारवा पल रहा है। घरों में रेफ्रीजेरेटर की बैक ट्रे में जमा पानी के अंदर डेंगू का लारवा पैदा हो रहा है। ऐसे कई केस सामने आ चुके हैं।

इसी तरह से कई घरों में वेस्टर्न टॉयलेट शीट हैं। ऐसी शीट भी हैं जो कई दिनों तक इस्तेमाल नहीं हो रही। यह खुली शीट में जमा पानी भी डेंगू लारवा पैदा होने का कारण बन रहा है। इस पर ध्यान रखना जरूरी है। इतनी बारीकी रखेंगे तभी डेंगू से लड़ सकते हैं। घर की छत पर कोई ऐसा खुला बर्तन या पात्र न हो टायर न पड़ा हो जिसमें बरसात का पानी जमा हो रहा हो। यहां डेंगू का लारवा पनप सकता है। आसपास भी इस चीज का ध्यान रखें। यह ध्यान आपको केवर अपने घर का नहीं रखना होगा। आस-पास में भी साफ सफाई देखनी होगी। कहीं दूसरों की लापरवाही से पैदा हुआ मच्छर आपको निशाना न बना ले।

अस्पतालों में बेड पड़े कम, प्लाज्मा की किल्लत

डेंगू के मामले अचानक इतने बढ़ गए हैं कि अब अस्पतालों में इलाज के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर कम पड़ गया है। बेड तक उपलब्ध नहीं हो रहे हैं। चंडीगढ़ में सेक्टर-48 के कोविड स्पेशल हॉस्पिटल में डेंगू मरीजों का इलाज शुरू किया गया है। लेकिन केस बढ़ने पर प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था करनी शुरू कर दी है। शुक्रवार को इस पर हेल्थ सेक्रेटरी ने अहम मीटिंग बुलाई है। बताया जा रहा है कि आपात स्थिति के लिए कोविड केयर सेंटर में भी डेंगू के इलाज की सुविधा शुरू करने की तैयारी है। अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं होने पर स्ट्रेचर पर इलाज हाे रहा है।

chat bot
आपका साथी