कपिल देव के कोच डीपी आजाद के नाम से चंडीगढ़ में होगा क्रिकेट टूर्नामेंट, शहर की टाप-8 टीमें लेंगी हिस्सा

चंडीगढ़ में कपिल देव के कोच रहे देश प्रेम आजाद के नाम पर क्रिकेट अंडर-17 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। आजाद ने कपिल देव के अलावा वर्ल्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले चेतन शर्मा योगराज सिंह और अशोक मल्होत्रा जैसे क्रिकेटर देश को दिए।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 11:10 AM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 11:10 AM (IST)
कपिल देव के कोच डीपी आजाद के नाम से चंडीगढ़ में होगा क्रिकेट टूर्नामेंट, शहर की टाप-8 टीमें लेंगी हिस्सा
देश प्रेम आजाद क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 8 फरवरी से आइवीसीए क्रिकेट मैदान डेराबस्सी में आयोजित होगा।

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। क्रिकेट के पहले द्रोणाचार्य अवार्डी देश प्रेम आजाद की याद में अंडर-17 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। देश प्रेम आजाद मेमोरियल क्रिकेट कप टूर्नामेंट का आयोजन 8 फरवरी से आइवीसीए क्रिकेट मैदान डेराबस्सी में आयोजित होगा।

डीपी आजाद पहले क्रिकेट कोच थे, जिन्हें उनकी सेवाओं के लिए खेल मंत्रालय ने 1986 को द्रोणाचार्य अवार्ड दिया था। डीपी आजाद ने वर्ल्ड कप-1983 विजेता के कप्तान कपिल देव, वर्ल्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले चेतन शर्मा, योगराज सिंह और अशोक मल्होत्रा जैसे क्रिकेटर दिए। जिन्होंने देश दुनिया में अपनी प्रतिभा से क्रिकेट के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए। अकेले डीपी आजाद 300 से ज्यादा फर्स्ट क्लास क्रिकेट तैयार किए, जोकि खुद में एक रिकार्ड है। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने अपने पूर्व खिलाड़ी व बेहतरीन कोच के सम्मान में पंजाब इंटर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट चैंपियन तीन साल पहले शुरु की थी।  

टूर्नामेंट के आयोजक सौरभ विज ने बताया कि इस टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए सौरव विज ने बताया कि हर टीम 3 लीग मैच 40 ओवर का खेलेगी और टाप दो-दो टीमों के बीच सेमीफाइनल खेला जाएगा। विजेता दो टीमें प्रतियोगिता का फाइनल मैच खेलेंगी। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट के प्रत्येक मैच में मैन आफ द मैच दिया जाएगा, जबकि टूर्नामेंट के अंत में प्रदर्शन के आधार पर बेस्ट गेंदबाज, बेस्ट बल्लेबाज और बेस्ट फील्डर, बेस्ट आलराउंडर और बेस्ट कीपर का अवार्ड खिलाड़ियों को दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस टूर्नामेंट को आयोजित करने का मकसद गांव व शहर के बेहतरीन खिलाड़ियों को तलाशना है। टूर्नामेंट में बेहतरीन खिलाड़ियों पर हमारे सेलेक्टर की नजर रहेगी, हम बेहतरीन खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर शॉटलिस्ट करेंगे। शॉटलिस्ट हुए इन खिलाड़ियों भविष्य के लिए तराशा जाएगा। यह स्वर्गीय कोच डीपी आजाद को हमारी तरफ से श्रद्धांजलि होगी।

chat bot
आपका साथी