वारंटी में मोबाइल को ठीक करने से किया इनकार, कंपनी पर हर्जाना, कीमत भी वापस देनी होगी

मोबाइल खरीदने के कुछ महीने बाद ही उसमें समस्या आनी शुरू हो गई। फिर मोबाइल ने सही से काम करना बंद कर दिया।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 08:00 PM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 08:00 PM (IST)
वारंटी में मोबाइल को ठीक करने से किया इनकार, कंपनी पर हर्जाना, कीमत भी वापस देनी होगी
वारंटी में मोबाइल को ठीक करने से किया इनकार, कंपनी पर हर्जाना, कीमत भी वापस देनी होगी

चंडीगढ़, जेएनएन। वांरटी में पड़े हुए मोबाइल को ठीक न करना माइक्रोमैक्स इन्फॉर्मेटिक्स लिमिटेड का मंहगा पड़ गया। कंज्यूमर फोरम ने एक उपभोक्ता की शिकायत पर सुनवाई करते हुए माइक्रोमैक्स कंपनी, सेक्टर-35 स्थित लक्ष्मी कम्यूनिकेशन और सेक्टर-22 स्थित अनमोल वॉच एंड इलैक्ट्रॉनिक्स पर हर्जाना लगाया है। फोरम ने उपभोक्ता को इस दौरान हुई मानसिक परेशानी के लिए 2100 रुपये मुआवजे के रूप में देने के लिए कहा है। इसके साथ ही 5800 रुपये मोबाइल की कीमत रिफंड करने और 1100 रुपये केस खर्च के रूप में देने का भी आदेश दिया है।

सेक्टर-27 निवासी रवि इंद्रपाल सिंह ने अनमाेल वॉच एंड इलैक्ट्रॉनिक्स शॉप से 25 जून, 2018 को 5800 रुपये में माइक्रोमैक्स सी-वन मॉडल का मोबाइल खरीदा था। इसके लिए मोबाइल की एक वर्ष की वारंटी भी दी गई थी। लेकिन मोबाइल खरीदने के कुछ महीने बाद ही उसमें समस्या आनी शुरू हो गई। फिर, मोबाइल ने सही से काम करना बंद कर दिया। वह जब मोबाइल को रिपेयर करवाने के लिए सेक्टर-35 स्थित लक्ष्मी कम्यूनिकेशन के पास लेकर गए तो उन्हें बताया गया कि माेबाइल के मदरबोर्ड में डिफेक्ट है और मोबाइल की सील टूटी होने की वजह से वह इसे फ्री में ठीक नहीं कर सकते हैं। इसके लिए अलग से चार्ज देना होगा।

परेशान होकर रवि ने कंज्यूमर फोरम का दरवाजा खटखटाया। वहीं, मोबाइल कंपनी और शॉप की तरफ से जब कोई अपना पक्ष रखने के लिए पेश नहीं हुआ तो फोरम ने तीनों को एक्स पार्टी घोषित कर दिया। फोरम ने उक्त तीनों को दोषी पाते हुए रवि इंद्रपाल सिंह के हक में यह फैसला सुनाया है। 

chat bot
आपका साथी