चंडीगढ़ में फ्लैट बुकिंग कैंसिल करने के बाद भी कंपनी ने नहीं की पूरी राशि वापस, लगा 10 हजार का हर्जाना

चंडीगढ़ के सेक्टर-26 स्थित श्री वर्धमान ग्रीन स्पेस कंपनी और उसके मैनेजिंग डायरेक्टर को फ्लैट बुकिंग रद्द करने के बाद पूरी बुकिंग राशि वापस न करना भारी पड़ गया। कंपनी के खिलाफ सेक्टर-35 के रहने वाले रोशक भल्ला ने चंडीगढ़ डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन-2 में शिकायत दर्ज कराई थी।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 01:48 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 01:48 PM (IST)
चंडीगढ़ में फ्लैट बुकिंग कैंसिल करने के बाद भी कंपनी ने नहीं की पूरी राशि वापस, लगा 10 हजार का हर्जाना
कंज्यूमर कमीशन ने श्री वर्धमान ग्रीन स्पेस कंपनी पर दस हजार रुपये का हर्जाना लगाया है।

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। फ्लैट बुकिंग रद्द करने के बाद पूरी बुकिंग राशि वापस न करना सेक्टर-26 स्थित श्री वर्धमान ग्रीन स्पेस कंपनी और उसके मैनेजिंग डायरेक्टर को भारी पड़ गया। कंपनी के खिलाफ सेक्टर-35 के रहने वाले रोशक भल्ला ने चंडीगढ़ डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन-2 में शिकायत दर्ज कराई थी। इस शिकायत पर सुनवाई करते हुए कमीशन ने श्री वर्धमान ग्रीन स्पेस कंपनी पर दस हजार रुपये का हर्जाना लगाते हुए नौ फीसद प्रति वर्ष ब्याज दर के साथ बुकिंग की पूरी राशि वापस करने का आदेश दिया।

इसके अलावा कंपनी को मुकदमेबाजी के खर्च के रूप में सात हजार रुपये जमा करवाने का भी आदेश दिया। राकेश ने पंचकूला स्थित सेक्टर-14 में श्री वर्धमान ग्रीन स्पेस कंपनी के प्रोजेक्ट के तहत फ्लैट की बुकिंग की थी। 26 अगस्त 2015 को शिकायतकर्ता को अलॉटमेंट लेटर देते हुए कंपनी ने उनसे 5,07,265 रुपये की राशि जमा करवाने को कहा, जिसके बाद उन्होंने पूरी राशि कंपनी के खाते में जमा करवा दी।

निजी कारणों से फ्लैट की बुकिंग करनी पड़ी थी रद्द

शिकायतकर्ता ने बताया कि उन्होंने कंपनी को तीन मार्च 2016 को बताया कि वह किसी निजी कारण की वजह से फ्लैट नहीं ले सकते इसलिए उनकी बुकिंग को रद्द किया जाए। इसके बाद कंपनी ने उन्हें 4,37,750 रुपसे की राशि का वाउचर रिफंड के रूप में दिया। इसके साथ ही कंपनी ने उन पर वाउचर पर साइन करने के लिए दवाब बनाया लेकिन शिकायतकर्ता ने वाउचर पर साइन नहीं किया। कंपनी ने शिकायतकर्ता को कहा कि 25 हजार रुपये कैंसलेशन चार्ज के रूप में काटे गए है।

कैंसलेशन चार्ज के साथ जोड़े कई दूसरे चार्ज

शिकायतकर्ता ने बताया कि कंपनी ने 25,000 रुपये कैंसिलेशन चार्ज के साथ 3750 रुपये प्रशासनिक शुल्क पर सेवा कर भी जोड़ा। इसके साथ ही देय सेवा कर के रुप में 16,765 रुपये और ब्रोकरेज पर सेवा कर के रूप में 24 हजार रुपये जोड़े। शिकायतकर्ता ने कहा कि कंपनी ने उनके ही दिए गए पैसो में अनुचित कटौती कर यह टैक्स लगाए।

chat bot
आपका साथी