चंडीगढ़ के बीएड कॉलेजों में EWS कैटागिरी के लिए सीटें हुई आरक्षित, दूसरे राज्यों के छात्र भी ले सकेंगे दाखिला

चंडीगढ़ के बीएड कॉलेजों की दस प्रतिशत सीटों पर देश के किसी भी राज्य का स्टूडेंट एडमिशन ले सकता है। वह छात्र ईडब्लयूएस कैटागिरी से संबंध रखता होना चाहिए। इसके साथ ही उसके पास कैटागिरी से संबंधित कागजात होना जरूर है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:14 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:14 PM (IST)
चंडीगढ़ के बीएड कॉलेजों में EWS कैटागिरी के लिए सीटें हुई आरक्षित, दूसरे राज्यों के छात्र भी ले सकेंगे दाखिला
ईडब्लयूएस कैटागिरी में एडमिशन पाने वाला स्टूडेंट के पास संबंधित कागजात होने के अलावा 2175 रूपये की फीस देनी होगी।

चंडीगढ़, जेएनएन। शहर के सभी बीएड़ कॉलेजों में दस प्रतिशत सीटें ईडब्ल्यूएस कैटागिरी के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित रहेगी। शहर में पांच बीएड़ कॉलेज हैं, जो कि पंजाब यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त हैं। डायरेक्टर हायर एजुकेशन रूबिंदरजीत सिंह बराड़ द्वारा जारी आदेशों के अनुसार दस प्रतिशत सीटों पर देश के किसी भी राज्य का स्टूडेंट एडमिशन ले सकता है, बशर्ते वह ईडब्लयूएस कैटागिरी से संबंध रखता हो और उसके पास कैटागिरी संबंधी कागजात भी होने चाहिए। यह सारी जानकारी स्टूडेंट्स को कॉलेज में एडमिशन कोडीनेटर को देनी होगी। जिसके बाद ही स्टूडेंट्स का एडमिशन हो सकेगा।

2175 रूपये की फीस के साथ एडमिशन के लिए कर सकते हैं आवेदन

ईडब्लयूएस कैटागिरी में एडमिशन पाने वाला स्टूडेंट के पास संबंधित कागजात होने के अलावा 2175 रूपये की फीस देनी होगी। यह फीस ऑनलाइन देनी होगी जिसका फीस कोड एम0120 रहेगा। स्टूडेंट्स के पास दसवीं, ग्रेजुएशन सहित शिक्षा संबंधी सभी की डीएमसी होनी अनिवार्य है। स्टूडेंट्स को अपनी एप्लीकेशन सिंगल पीडीएफ कॉपी के जरिए https://payonline.puchd.ac.in पर करनी होगी।

एडमिशन में किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर सहायता के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी द्वारा हेल्पलाइन नंबर 8427694969 भी जारी किया गया है जिस पर वर्किंग डे में सुबह दस से शाम चार बजे तक कॉल करके जानाकारी हासिल की जा सकती है। इसके अलावा ईमेल करके भी जानकारी हासिल की जा सकती है। 

कौन-कौन है शहर में बीएड़ कॉलेज 

1.ब्रह्मऋषि योगा ट्रेनिंग कॉलेज सेक्टर-19

2. देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर-36

3. गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर-20

4. गवर्नमेंट कॉलेज आॅफ योगा एजुकेशन एंड हेल्थ सेक्टर-23

5. गवर्नमेंट रिहेबलिटेशन इंस्टीट्यूट फॉर इंटेलेक्चुअल डिस्ऐबिल्टी सेक्टर-31

chat bot
आपका साथी