वैक्सीन नहीं लगवाने वालों को कोरोना हुआ तो न छुट्टी मिलेगी न इलाज का खर्च

वैक्सीन लगवाने के प्रति गंभीरता न दिखाना अब हेल्थ केयर वर्करों और फ्रंटलाइन वॉरियर्स पर भारी पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 08:28 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 08:48 PM (IST)
वैक्सीन नहीं लगवाने वालों को कोरोना हुआ तो न छुट्टी मिलेगी न इलाज का खर्च
वैक्सीन नहीं लगवाने वालों को कोरोना हुआ तो न छुट्टी मिलेगी न इलाज का खर्च

बलवान करिवाल, चंडीगढ़

वैक्सीन लगवाने के प्रति गंभीरता न दिखाना अब हेल्थ केयर वर्करों और फ्रंटलाइन वॉरियर्स पर भारी पड़ेगा। ऐसा करने वालों को यदि कोरोना संक्रमण हुआ तो ऐसी स्थिति में मिलने वाली सुविधाओं से उन्हें वंचित रहना पड़ सकता है। पंजाब सरकार की तर्ज पर अब यूटी प्रशासन ने भी ऐसे लोगों पर सख्ती की तैयारी कर ली है। इसके तहत टीकाकरण कराने के मामले में लापरवाही दिखाने वालों को यदि संक्रमण हुआ तो उन्हें अपना इलाज खुद के खर्च पर कराना होगा। इतना ही नहीं 14 दिन क्वारंटाइन पीरियड की छुट्टी भी उन्हें नहीं मिलेगी।

गौरतलब है कि देश के अन्य राज्यों के मुकाबले टीकाकरण के मामले में पिछड़ने के बाद ही यूटी प्रशासन ने अब सख्त रुख अपनाने की तैयारी की है। जबकि पंजाब सरकार इस मामले में पहले ही सख्त रुख अपना चुकी है। चंडीगढ़ का स्वास्थ्य विभाग यह प्रस्ताव तैयार कर प्रशासन के उच्चाधिकारियों को भेजने की तैयारी कर चुका है। इससे पहले पंजाब की नई गाइडलाइन का अध्ययन किया जा रहा है।

अभी हेल्थ केयर्स वर्कर्स और फ्रंट लाइन वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जा रही है, लेकिन वैक्सीन लगाने में चंडीगढ़ दूसरे राज्यों और यूटी से काफी पीछे है। एडवाइजर मनोज परिदा चेतावनी दे चुके हैं कि अभी वैक्सीन नहीं लगवाई तो कुछ दिनों बाद मार्केट में लाइन में इसे खरीदकर लगवाना पड़ सकता है। प्रशासन इसके बाद किसी को मौका नहीं देगा। पंजाब सरकार इस मामले में पहले ही अपना चुकी है सख्त रुख

वैक्सीन लगाने में पंजाब के आंकड़े भी अच्छे नहीं हैं। हालांकि इस मामले में पिछड़ने की स्थिति में अब जब दोबारा से संक्रमण की रफ्तार जोर पकड़ने लगी है तो सरकार ने सख्त आदेश जारी कर दिए। इसमें स्पष्ट किया गया है कि अगर कोई हेल्थ केयर्स वर्कर या फ्रंट लाइन वॉरियर अपना नंबर आने पर वैक्सीन नहीं लगवाता है तो भविष्य में उसके कोरोना संक्रमित होने की स्थिति में इलाज का खर्च खुद उठाना होगा। उसे सरकार की मेडिक्लेम सुविधा नहीं मिलेगी। साथ ही इलाज के दौरान 14 दिन के क्वारंटाइन पीरियड की छुट्टी मंजूर नहीं होंगी। इसे गैरहाजिर मानकर सेलरी कटेगी। वहीं मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना राशि भी बढ़ाई जा रही है। टीकाकरण का सच

----------

हेल्थ केयर वर्करों

लक्ष्य टीकाकरण

3621 736

फ्रंटलाइन वॉरियर्स

लक्ष्य टीकाकरण

3727 950 फिर जोर पकड़ रही संक्रमण की रफ्तार, 37 नए केस मिले

चंडीगढ़ में वैक्सीन कैंपेन भले ही जोर नहीं पकड़ पाया, लेकिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर जोर पकड़ रही है। संक्रमण के मामले रोजाना बढ़ रहे हैं। मंगलवार को 37 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए। जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 227 हो गई है। जबकि एक माह पूर्व तक संक्रमण का आंकड़ा मात्र 50 रह गया था। ऐसी स्थितिअब टेस्टिग स्केल फिर बढ़ाया गया है। 24 घंटे में 1671 टेस्ट किए गए। 165 सैंपल की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। राहत की बात यह रही कि मंगलवार को कोरोना से कोई मौत नहीं हुई। अभी तक कोरोना से 350 लोगों की जान जा चुकी है । महामारी अभी गई नहीं..

- 350 लोगों की जान जा चुकी है कोरोना से शहर में अभी तक

- 227 एक्टिव केस हैं इस समय चंडीगढ़ में

- 50 रह गया था एक्टिव केस का आंकड़ा एक माह पूर्व तक

chat bot
आपका साथी