चंडीगढ़ में मौसम साफ होने के बावजूद बढ़ रहा वायु प्रदूषण, फिर भी आसपास के शहरों से हालात बेहतर

चंडीगढ़ में बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 100 से अधिक दर्ज किया गया। गत दिनों तापमान काफी नीचे जाने पर भी एक्यूआई इस स्तर पर नहीं पहुंचा था। चंडीगढ़ ही नहीं आसपास के शहरों में भी प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 02:57 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 05:53 PM (IST)
चंडीगढ़ में मौसम साफ होने के बावजूद बढ़ रहा वायु प्रदूषण, फिर भी आसपास के शहरों से हालात बेहतर
चंडीगढ़ में ग्रीन कवर एरिया प्रदूषण के प्रभाव को कम कर देता है।

चंडीगढ़, जेएनएन। शहर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है यह तब है जब धूप निकलने से तापमान का स्तर लगातार बढ़ रहा है। इसके बावजूद प्रदूषण के कारण हवा में व्याप्त हैं। बुधवार को भी शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 100 से अधिक दर्ज किया गया। गत दिनों तापमान काफी नीचे जाने पर भी एक्यूआई इस स्तर पर नहीं पहुंचा था। बुधवार की दोपहर एक्यूआई 106 दर्ज किया गया। चंडीगढ़ ही नहीं आसपास के शहरों में भी प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा है। 

पंचकूला में एक्यूआई 195 दर्ज किया गया, जो चंडीगढ़ से काफी ज्यादा है। यह प्रदूषण की खराब स्थिति को दर्शाता है। हालांकि पिछले महीनों की बात करें तो नवंबर और दिसंबर में प्रदूषण का स्तर बढ़कर 250 तक पहुंच गया था। पंचकूला में तो यह 300 तक भी पहुंच गया था, लेकिन अब लगातार हवा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है।

अंबाला में अभी भी प्रदूषण सबसे अधिक

चंडीगढ़ में कहीं ना कहीं ग्रीन कवर एरिया प्रदूषण के प्रभाव को कम कर देता है। यहां कुल एरिया का 40 फीसद ग्रीन कवर है। पेड़ों के धनी संख्या में होने से प्रदूषण के कणों को यह सोख लेते हैं, जबकि साथ लगते शहरों की बात करें तो पिछले महीने अंबाला देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार हो गया था। मंगलवार को अंबाला का एक्यूआई 213 दर्ज किया गया। इसके अलावा पंजाब के शहर पटियाला का एक यूआई 108, लुधियाना का 99 और जालंधर का 153 दर्ज किया गया। हरियाणा के अन्य शहरों की बात करें तो कुरुक्षेत्र की हालत काफी खराब है। यहां प्रदूषण का स्तर 214 दर्ज किया गया वही सोनीपत में एक यूआई 137 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।

दिल्ली एनसीआर में हालत अभी खराब

दिल्ली एनसीआर अभी भी देश में सबसे प्रदूषित एरिया बने हुए हैं मंगलवार को नई दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 289 दर्ज किया। नोएडा का 324, फरीदाबाद का 206 और गुरुग्राम का 217 एक्यूआई दर्ज किया गया।

chat bot
आपका साथी