नियमों की धज्जियां उड़ाकर फर्नीचर इंडस्ट्री के लिए अलॉट शेड में ही खोला शराब का ठेका

नियमों के अनुसार शहर में शराब का ठेका वहीं खोला जा सकता है जहां इसके लिए जगह अलॉट की गई हो।

By Edited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 08:19 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 09:29 AM (IST)
नियमों की धज्जियां उड़ाकर फर्नीचर इंडस्ट्री के लिए अलॉट शेड में ही खोला शराब का ठेका
नियमों की धज्जियां उड़ाकर फर्नीचर इंडस्ट्री के लिए अलॉट शेड में ही खोला शराब का ठेका

चंडीगढ़, विशाल पाठक। यूटी प्रशासन लिकर लॉबी के आगे नतमस्तक है। प्रशासन के अफसर तो शराब के ठेकेदारों पर इतने मेहरबान हैं कि सारे नियम कानून ताक पर रख दिए गए हैं। लिकर लॉबी के लिए शहर में कोई कानून नहीं है। जहां दिल किया शराब का ठेका खोल दिया। यहां तक की इंडस्ट्रियल एरिया में इंडस्ट्रियल शेड पर ही शराब का ठेका और अहाता बना दिया गया है। नियमों के अनुसार शहर में शराब का ठेका वहीं खोला जा सकता है जहां इसके लिए जगह अलॉट की गई हो।

इंडस्ट्रियल एरिया फेज वन में फर्नीचर की इंडस्ट्री के लिए अलॉट शेड में ही शराब का ठेका खोल दिया गया है। यही नहीं इस ठेके से महज 500 मीटर की दूरी पर हाईवे भी है। खास बात यह है कि इस मामले की शिकायत का हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने संज्ञान लिया है। उन्होंने चंडीगढ़ के एडवाइजर मनोज परिदा, डीसी मनदीप सिंह बराड़ और एइओ मनीष लोहान को शहर के इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 में प्लॉट नंबर-367 में अवैध ढंग से खोले गए शराब के ठेके पर कार्रवाई के लिए कहा है। इस इंडस्ट्रियल प्लॉट पर अवैध ढंग से एस्टेट ऑफिस के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए शराब का ठेका खोलने पर रोशन लाल ने हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को शिकायत दी थी।

इंडस्ट्रियल प्लॉट में नहीं की जा सकती कमर्शियल एक्टिविटी

एस्टेट रूल्स के मुताबिक इंडस्ट्रियल प्लॉट पर कोई भी कॉमर्शियल एक्टिविटी नहीं कर सकता है, लेकिन इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 में इंडस्ट्रियल प्लॉट नंबर-367 पर रॉयल वाइंस के नाम से शराब का ठेका खोल लिया गया है। जोकि नेशनल हाईवे से महज 500 मीटर की दूरी पर है। शहर में अगर कोई उद्योगपति इंडस्ट्रियल प्लॉट पर कमर्शियल एक्टिविटी करता है। उस पर एस्टेट ऑफिस 500 रुपये प्रति स्क्वेयर फुट के हिसाब से जुर्माना लगाती है। इसके अलावा साइट की अलॉटमेंट तक कैंसिल की जाती है। लेकिन शराब के ठेकेदारों के आगे चंडीगढ़ प्रशासन के अफसरों की एक नहीं चलती।

अलॉट की गई साइट पर नहीं खोला ठेका

चंडीगढ़ एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट के अफसरों की शह पर इस शराब ठेकेदार ने मनचाहे तरीके से गैर कानूनी ढंग से न केवल इंडस्ट्रियल प्लॉट में शराब ठेका खोल लिया। बल्कि एस्टेट ऑफिस के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए इस इंडस्ट्रियल प्लॉट में अंदरूनी बदलाव कर प्लाट के बैकसाइड पर ठेकेदार ने अपना ऑफिस भी खोल दिया है। रॉयल वाइंस ठेके के मालिक रंजन सिंह और अंकुर राणा को इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 के प्रेस साइट व संपर्क सेंटर के पास लाइट प्वाइंट के पास ठेका खोलने के लिए कहा था। लेकिन ठेकेदार ने अलॉट की गई साइट से करीब 600 से 700 मीटर दूर इंडस्ट्रियल प्लॉट में गैर कानूनी ढंग से ठेका खोल लिया।

ठेकेदार के खिलाफ शिकायत गवर्नर तक पहुंची

मामला हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के संज्ञान में आने के बाद अब इस अवैध ठेके के ठेकेदार के खिलाफ पंजाब के गवर्नर व चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर तक इसकी शिकायत पहुंच गई है। देखना यह है कि इस प्रकरण में कब और क्या कार्रवाई होती है।

अभी मुझे शिकायत नहीं मिली है। जैसे ही शिकायत मिलती है, जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी ने अलॉट की गई साइट की जगह दूसरी जगह गैर कानूनी ढंग से शराब ठेका खोला है तो कार्रवाई तय है। एस्टेट ऑफिस से भी उसकी जांच करवाई जाएगी।

मनदीप सिंह बराड़, डीसी, चंडीगढ़।

हमें प्रेस साइट के पास साइट अलॉट की गई थी। हमने सही जगह शराब ठेका खोला है। अगर ठेके की साइट गलत है तो एक्साइज डिपार्टमेंट को हमें बताना चाहिए था।

रंजन सिंह, मालिक, शराब ठेका ,प्लॉट नंबर-367 इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1

दैनिक जागरण खोलेगा पोल

लिकर लॉबी पर इस मेहरबानी की दैनिक जागरण पोल खोलेगा। शराब के ठेकेदारों की खुली लूट को प्रशासन के अफसरों ने छूट दी हुई है। दैनिक जागरण अपनी इस खबरों की सीरीज के तहत बताएगा कि किस प्रकार लिकर लॉबी को फायदा पहुंचाने के लिए अफसरों ने नियम कायदे ताक पर रख दिए हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी