चंडीगढ़ प्रशासन के पास ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी नहीं, रेगुलेटर नोब्स न होने से बढ़ी दिक्कतें

कोरोना से निपटने के लिए शहर में जगह-जगह मिनी कोविड केयर सेंटर बनाए जा रहे हैं। चंडीगढ़ प्रशासन के पास डी टाइप मेडिकल सिलेंडर तो भरपूर मात्रा में हैं। लेकिन इन सिलेंडर के ऊपर लगने वाले रेगुलेटर नोब्स नहीं हैं। जिससे ऑक्सीजन प्रेशर को कंट्रोल किया जाता है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 01:32 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 01:32 PM (IST)
चंडीगढ़ प्रशासन के पास ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी नहीं, रेगुलेटर नोब्स न होने से बढ़ी दिक्कतें
मेडिकल ऑक्सीजन के ऊपर लगी रेगुलेटर नोब्स।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना से निपटने के लिए शहर में जगह-जगह मिनी कोविड केयर सेंटर बनाए जा रहे हैं। इन सेंटर में सभी तरह की मेडिकल सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। लेकिन इन सेंटर को बनाने में सबसे बड़ी दिक्कत आ रही है। यह दिक्कत है मेडिकल सिलेंडर के रेगुलेटर्स/नोब्स की।

चंडीगढ़ प्रशासन के पास डी टाइप मेडिकल सिलेंडर तो भरपूर मात्रा में हैं। लेकिन इन सिलेंडर के ऊपर लगने वाले रेगुलेटर नोब्स नहीं हैं। जिससे ऑक्सीजन प्रेशर को कंट्रोल किया जाता है। अब प्रशासन ने इंडस्ट्रियलिस्ट या दुकानदारों से आग्रह किया है कि वह रेगुलेटर नोब्स उन्हें उपलब्ध करा दें। प्रशासन ने साफ कहा है कि उनके पास सिलेंडर हैं लेकिन रेगुलेटर नहीं हैं। इन रेगुलेटर के बिना यह सिलेंडर किसी काम का नहीं है। जिसके पास ऐसे रेगुलेटर हैं वह यह उपलब्ध कराए। इससे लोगों की मदद हो सकेगी।

आपको बता दें कि शहर में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए प्रशासन ने विभिन्न संगठनों, संस्थाओं और क्लबों से आग्रह किया है कि वह कम से कम 10 बेड का मिनी कोविड केयर सेंटर स्थापित करें। इसमें प्रशासन ने उचित मानदंड तय किए हैं। जो सेंटर 40 से 50 बेड के लिए होंगे। उनके लिए प्रशासन विभिन्न तरह की व्यस्थाएं कर रहा है। इस सेंटरों पर कम लक्षण वाले कोविड पेशेंट को रखा जाएगा।

मिनी कोविड केयर सेंटर के लिए सामान्य जरूरत

कोई जगह जिसमें वॉशरूम अटैच्ड हो और 10 या अधिक बेड लगाए जा सकें। अगर 40-50 बेड होंगे तो प्रशासन व्यवस्था करेगा। गद्दे, बेड शीट पीने योग्य पानी और सामान्य खाना, पैकड फूड बेहतर रहेगा। डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ या पेशेंट केयर अटेंडेंट्स। सेवानिवृत डॉक्टर स्टाफ की मदद ली जा सकती है। नर्सिंग स्टाफ का 24 घंटे रोटेशन में रहना जरूरी जबकि डॉक्टर तीन से चार घंटे रह सकते हैं फोन पर उपलब्ध रहे। दवाइयां सिक्योरिटी गार्ड केयर सेंटर चलाने के लिए एक व्यक्ति को मैनेजर के तौर पर रखना होगा। दो या तीन ऑक्सीजन सिलेंडर बी टाइप रखने होंगे।

प्रशासन का यह सहयोग रहेगा मिनी कोविड केयर सेंटर को अथॉराइज्ड करेगा। जगह उपलब्ध कराएगा अगर कोई 40-50 बेड का सेंटर सेटअप करना चाहता है। सेंटर में दवाएं रखने के लिए प्रिस्क्रिप्शन देगा। गवर्नमेंट हॉस्पिटल के डॉक्टरों की डेली विजिट होगी। पेशेंट शिफ्ट करने के लिए एंबुलेंस सुविधा। डेली गारबेज कोलेक्शन

यहां करें कांटेक्ट

यह सेंटर सेटअप करने के लिए चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के सीईओ यशपाल गर्ग को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सेंटर सेटअप करने के लिए फोन नंबर- 0172-2742176 पर संपर्क कर सकते हैं। सेक्टर-9 स्थित सीएचबी ऑफिस में पहुंचकर मिल सकते हैं। ई-मेल आइडी ceochandingarhhousingboard@gmail.com पर मैसेज कर सकते हैं। इसके बाद प्रशासन की टीम आपसे संपर्क करेगी।

chat bot
आपका साथी