चंडीगढ़ में कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवार को मिलेगा 50 हजार मुआवजा, दिखाना होगा डेथ सर्टिफिकेट

चंडीगढ़ में कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवार को मुआवजा मिलेगा। कोरोना की वजह से जिन लोगों की मौत हुई है उन्हें मुआवजा देने के लिए प्रशासन ने कमेटी बनाई है। इस कमेटी का चेयरमैन नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर को बनाया गया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 03:07 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 03:07 PM (IST)
चंडीगढ़ में कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवार को मिलेगा 50 हजार मुआवजा, दिखाना होगा डेथ सर्टिफिकेट
यह मुआवजा उन लोगों के परिवार को मिलेगा जिनकी कोरोना की वजह से मौत हुई है।

विशाल पाठक, चंडीगढ़। कोरोना महामारी के दौरान जिन लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हुई है। चंडीगढ़में मृतकों के परिवार को 50 हजार रुपये मुआवजा मिलेगा। यह आर्थिक राशि कोई और नहीं चंडीगढ़ प्रशासन देगा। प्रशासन ने इस संदर्भ में शनिवार को नोटिफिकेशन भी जारी कर दी है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा 4 अक्टूबर 2021 को जारी किए गए एक आदेश के अनुसार यह व्यवस्था लागू की जाएगी। डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी यूटी चंडीगढ़ की ओर से यह मुआवजा उन लोगों के परिवार को मिलेगा जिनकी कोरोना की वजह से मौत हुई है।

कोरोना की वजह से जिन लोगों की मौत हुई है, उन्हें मुआवजा देने के लिए प्रशासन ने कमेटी बनाई है। इस कमेटी का चेयरमैन नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर को बनाया गया है। कमेटी के मेंबर के तौर पर स्वास्थ्य निदेशक चंडीगढ़, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर 32 के मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड और पल्मोनरी विभाग के हेड को इस कमेटी का सदस्य बनाया गया है।

मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ करें आवेदन

मुआवजे की राशि पाने के लिए आवेदन करना होगा। जिन लोगों की कोरोना से मौत हुई है उनके परिजनों को कमेटी के समक्ष मृत्यु प्रमाण पत्र देना होगा। जिसमें यह स्पष्ट हो कि व्यक्ति को मौत कोरोना की वजह से हुई है। ऐसे लोगों को कमेटी 50 हजार रुपये का मुआवजा देगी।

चंडीगढ़ में 820 लोगों की हुई है कोरोना से मौत

बता दें कि शहर में कोरोना से अब तक 820 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक 65,438 लाेगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग अब तक 8,23,051 लोगों के कोविड सैंपल लेकर टेस्टिंग कर चुका है। इनमें से 7,56,214 लोगों की कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 1,399 लोगों के कोविड सैंपल टेस्टिंग के दौरान तकनीकी खामियों की वजह से खारिज कर दिए गए। इस समय शहर में 48 कोरोना एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है। बीते 24 घंटे में 1,083 लोगों का कोविड टेस्ट किया गया। एक संक्रमित मरीज को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। 64,570 संक्रमित मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

chat bot
आपका साथी