जीरकपुर नगर काउंसिल दफ्तर व पुलिस थाने तक पहुंचना लोगों के लिए चुनौती, जाम से पार पाना आसान नहीं

चंडीगढ़-अंबाला मुख्य मार्ग पर स्थित कोहिनूर ढाबे से करीब एक किलोमीटर अंदर जीरकपुर थाना व नगर काउंसिल का दफ्तर है। यहां तक जाने वाली 18 से 20 फीट चौड़ी सड़क पर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहती हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 12:30 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 12:30 PM (IST)
जीरकपुर नगर काउंसिल दफ्तर व पुलिस थाने तक पहुंचना लोगों के लिए चुनौती, जाम से पार पाना आसान नहीं
जीरकपुर नगर काउंसिल रोड पर लगा जाम।

जीरकपुर, जेएनएन। जीरकपुर नगर काउंसिल और जीरकपुर पुलिस स्टेशन दोनों ऐसे सरकारी अदारे हैं जहां दिन भर सैकड़ों लोगों का आना -जाना लगा रहता है। यह दोनों कार्यालय ऐसी जगह पर बनाए गए हैं जहां पहुंचना हर किसी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं। चंडीगढ़-अंबाला मुख्य मार्ग पर स्थित कोहिनूर ढाबे से करीब एक किलोमीटर अंदर जीरकपुर थाना व नगर काउंसिल का दफ्तर है। यहां तक जाने वाली 18 से 20 फीट चौड़ी सड़क पर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहती हैं। उसकी वजह है इस सड़क के दोनों तरफ लोग अपने वाहन गलत तरीके पार्क करते हैं। जिनकी वजह से यहां रोजाना 2 से 3 घंटे लोग जाम में फंसे रहते हैं।

इस मार्ग पर फोटोस्टेट, नोटरी व रजिस्ट्री लिखने के लिए वेंडर बैठे है जो लोग उनके पास आते है वह अपने वाहन आढ़े- टेढ़े बेतरतीब खड़े कर जाते है जो बाद में जाम जैसी स्थिति पैदा करते हैं।  यहां बतानेयोग है कि इस मार्ग पर केवल नगर काउंसिल और जीरकपुर थाना ही नहीं है बल्कि श्मशानघाट व गोशाला भी नगर काउंसिल दफ्तर के आमने सामने है जिस कारण इस मार्ग पर उम्मीद से ज्यादा भीड़ रहती है।

थाने ने घेर रखी है आधे से ज्यादा जगह

बेशक जीरकपुर के लिए नया थाना लगभग बनकर तैयार हो गया है। लेकिन यह जो नया थाना लोगों को सुपुर्द होगा वह भी पुराने थाने के साथ बनकर तैयार हुआ है। जीरकपुर थाने में जगह कम होने की वजह से इम्पाउंड व एक्सीडेंट व्हीकल को रोड पर व फुटपाथ के दोनों और खड़ा किया हुआ है जहां सैकड़ों की तादाद में केस प्रोपेर्टी हुए व्हीकल जब्त किए हुए है। एक तो पहले ही सड़क की चौड़ाई कम है दूसरा पुलिस ने आधे से ज्यादा जगह अपने वाहनों से घेर रखी है। ऐसे में सड़क पर जाम लगना स्वभाविक ही है।

नगर काउंसिल में एंट्री -एग्जिट के लिए एक ही रास्ता

नगर काउंसिल जीरकपुर में एंट्री -एग्जिट को दो गेट है लेकिन इनमें से एक गेट को पूर्ण तौर पर बंद किया हुआ है। नगर काउंसिल में पहुंचे चंदन मदान, हरजीत सिंह, सर्बजीत कौर , पूनम शर्मा व अन्य लोगों ने कहा कि जब एंट्री -एग्जिट के लिए दो गेट है तो एक गेट बंद क्यों रखा गया है। लोगों ने कहा एक ही गेट से आने -जाने का रास्ता होने पर जाम लग जाता है जोकि घंटों तक नहीं खुलता । उन्होंने नगर काउंसिल से दोनों गेट खोलने की मांग की है ताकि नगर काउंसिल में आने वाले लोग एक गेट से एंट्री करें तो दूसरे गेट से एग्जिट, जिस कारण जाम जैसी परेशानी से बचा जा सके।

श्मशानघाट, गोशाला और नगर काउंसिल में पार्क हो रहे वाहन

इस मार्ग पर आलम यह है कि ना तो यहां लोगों की भीड़ को कम किया जा सकता है और ना ही अब मुख्य अदारों को बदला जा सकता है। यहां आने वाले लोग पार्किंग न होने के कारण नगर काउंसिल में वाहन पार्क करते हैं लेकिन जब यहां पार्किंग फुल हो जाती है तो श्मशानघाट, गोशाला व सड़कों पर वाहन पार्क करके चले जाते हैं। लोगों की मांग है कि यहां पार्किंग का बंदोबस्त भी किया जाए।

chat bot
आपका साथी