केंद्र बढ़ाएगा पंजाब का ऑक्सीजन कोटा, वैक्सीन की सप्लाई में आएगी तेजी, सीएम की अपील पर पीएम ने दिया भरोसा

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की अपील के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भरोसा दिया है कि राज्य का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाया जाएगा। पंजाब 300 टन ऑक्सीजन की मांग कर रहा है। साथ ही वैक्सीन की सप्लाई में तेजी लाने को भी कहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:29 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:21 AM (IST)
केंद्र बढ़ाएगा पंजाब का ऑक्सीजन कोटा, वैक्सीन की सप्लाई में आएगी तेजी, सीएम की अपील पर पीएम ने दिया भरोसा
पीएम से संवाद करते सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अपील पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाने का भरोसा दिया है। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि वैक्सीन की सप्लाई में भी तेजी लाई जाएगी। कैप्टन ने पीएम से अपील की है कि प्रदेश का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाकर 300 मीट्रिक टन किया जाए। अभी यह 227 मीट्रिक टन है।

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की कोविड की स्थिति के बारे में जानकारी ली। इसी दौरान कैप्टन ने ये मुद्दे उठाए। बाद में मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री ने उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि केंद्र सरकार तत्काल कदम उठाएगी। गौरतलब है कि पंजाब इस समय ऑक्सीजन व वैक्सीन दोनों की कमी से जूझ रहा है।

वैक्सीन के बारे में कैप्टन ने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य अभी तक 18 साल से ऊपर के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू नहीं कर पाया है। यह सोमवार से शुरू होगा। 45 साल से अधिक आयु वाले लोगों के लिए भी वैक्सीन की कमी है। 1.63 लाख डोज जल्द मिलने की उम्मीद के मुताबिक नाकाफी नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि बहुत से मरीज दिल्ली, एनसीआर व अन्य राज्यों से पंजाब आ रहे हैं। राज्य में मृत्यु दर ज्यादा है।

यह भी पढ़ें:  हरियाणा में टेस्ट कराने वाला हर चौथा व्यक्ति कोरोना संक्रमित, 14667 नए मरीज मिले, 155 की मौत

पंजाब में लेवल-टू और लेवल थ्री की सुविधा वाले सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में तीन हफ्तों में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है। 22 अप्रैल तक ऑक्सीजन की मांग 197 टन थी, जो आठ मई को बढ़कर 295.5 टन तक पहुंच गई। इसमें टैंकरों की कमी से स्थिति और गंभीर हो गई है। पंजाब को अधिक टैंकरों के लिए केंद्रीय मदद की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: कोरोना हाटस्पाट बना लुधियाना व मोहाली, पंजाब में पहली बार एक दिन में मिले 9100 संक्रमित

झारखंड से आने में लग रहा ज्यादा समय

राज्य के स्वास्थ्य सचिव हुसन लाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव को पत्र लिख कर ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने का मुद्दा उठाया है। पंजाब को सिर्फ चार ऑक्सीजन टैंकर ही दिए गए हैं। इनमें से दो अभी कार्यशील नहीं हुए। राज्य के 227 टन के कोटे में से 40 फीसद कोटा बोकारो (झारखंड) से अलाट किया गया है। जहां ऑक्सीजन पहुंचने में तीन से पांच दिन का समय लग जाता है। राज्य सरकार ने 20 टैंकरों की मांग की थी। इस आधार पर पंजाब ने कम से कम आठ और टैंकर अलाट करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में 6,000 कैदियों की रिहाई की तैयारी, घर-घर जाकर कोरोना मरीजों को तलाशेंगी 8,000 टीमें

यह भी पढ़ें: नवजोत सिंह सिद्धू फिर हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह पर आक्रामक, सीएम का वीडियो शेयर कर साधा निशाना

chat bot
आपका साथी