Chandigarh ISBT पर शरारत पड़ेगी भारी, सेक्टर-17 और 43 बस स्टैंड में शुरू हुई यह सुविधा

चंडीगढ़ के सेक्टर 17 और सेक्टर 43 के बस स्टैंड पर अब किसी शरारती तत्वों द्वारा शरारत की गई तो उसकी उन्हें महंगी कीमत चुकानी पड़ सकती है। क्योंकि अब दोनों आइएसबीटी में प्रशासन द्वारा यह खास सुविधा शुरू की गई है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 12:43 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 12:43 PM (IST)
Chandigarh ISBT पर शरारत पड़ेगी भारी, सेक्टर-17 और 43 बस स्टैंड में शुरू हुई यह सुविधा
चंडीगढ़ सेक्टर 17 का बस स्टैंड की फाइल फोटो।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ इंटर स्टेट बस टर्मिनल्स (आइएसबीटी) पर कोई भी गलत हरकत अब भारी पड़ेगी। 24 घंटे की गतिविधियों पर पल पल की नजर रहेगी। आइएसबीटी सेक्टर-17 और सेक्टर -43 पर सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम इंस्टालेशन का काम पूरा होने के बाद बुधवार को इसकी शुरुआत हो गई। ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी कम डीसी मनदीप सिंह बराड़ ने इसका उद्घाटन किया।

अक्तूबर 2020 में इस प्रोजेक्ट का टेंडर 1.32 करोड़ रुपये में जारी किया गया था। प्रोजेक्ट में कुल 227 सीसीटीवी लगाए गए हैं। जिसमें आइएसबीटी-43 पर 95 और आइएसबीटी-17 पर 132 कैमरे इंस्टॉल किए गए हैं। इस सिस्टम से 40 से 45 दिन की वीडियो रिकॉर्डिंग रखी जा सकती है। दोनों आइएसबीटी पर कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं। जिसमें बैठकर आइएसबीटी की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। इससे किसी भी असामाजिक तत्वों की हरकतों पर नजर रखी जा सकेगी। सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होगी। इस मौके पर ट्रांसपोर्ट डायरेक्टर उमा शंकर गुप्ता, जनरल मैनेजर अमित गुप्ता और यशजीत गुप्ता भी मौजूद रहे।

इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम इंस्टॉल

आइएसबीटी पर बसों के लिए इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी इंस्टॉल किया गया है। इस नए सिस्टम से बसों की आवाजाही और उनकी रियल टाइम बस स्टैंड पर पहुंचने की जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा कंडक्टर ड्राइवर बसों को सही रूट पर लेकर पहुंचे या नहीं या बीच में कोई स्टॉप मिस तो नहीं किया यह भी जानकारी इस सिस्टम से मिल जाएगी। आइएसबीटी सेक्टर-43 पर इसका कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिससे पूरे ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर नजर रखी जाएगी। बस के बस स्टैंड से निकलते ही एसएमएस जारी हो जाएगा साथ ही रूट पर पड़ने वाले सभी बस क्यू शेल्टर पर इसकी जानकारी पहुंच जाएगी l

chat bot
आपका साथी