मोहाली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए लगेंगे CCTV कैमरे, निर्भया प्रोजेक्ट के तहत खर्च होंगे 4.5 करोड़

मोहाली शहर के जिन क्षेत्रों में महिलाओं का आना जाना ज्यादा है उनका चयन कर वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। मोहाली में आईटी इंडस्ट्री मेडिकल इंस्टीट्यूट कॉल सेंटरकोचिंग सेंटर बहुत सी ऐसी जगहों पर है जहां पर कैमरों की सख्त जरूरत है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 03:38 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 03:46 PM (IST)
मोहाली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए लगेंगे CCTV कैमरे, निर्भया प्रोजेक्ट के तहत खर्च होंगे 4.5 करोड़
मोहाली में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली शहर के जिन क्षेत्रों में महिलाओं का आना जाना ज्यादा है उनका चयन कर वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे लगाने के लिए 4.5करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी। ताकि महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को कम किया जा सके। निगम के मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से निर्भया योजना के तहत निगम को फंड मुहैया करवाया जा रहा है। शहर में कैमरे कहां कहां लगाए जाएंगे इस का चयन जल्द कर लिया जाएगा। ध्यान रहे कि मोहाली में आईटी इंडस्ट्री, मेडिकल इंस्टीट्यूट, कॉल सेंटर,कोचिंग सेंटर बहुत सी ऐसी जगहों पर है जहां पर कैमरों की सख्त जरूरत है। लंबे समय से इन क्षेत्रों में कैमरे लगाने की मांग की जा रही थी।

वीरवार को इस मामले को लेकर मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। बैठक में डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी, कमिशनर कमल गर्ग व पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल हुए। मेयर ने बताया कि केंद्र की ओर से जो फंड स्थापित किया गया है इसके तहत शहरों में सर्वलांस इंफ्रांस्ट्रक्चर को अपग्रेड करना प्रस्तातिव है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से पंजाब अर्बन लोक बॉडीज सर्वलांस ग्रिड फॉर वमुन सेफ्टी पनग्रिड डब्यूएस योजना बनाई गई। इसके तहत छात्राओं के शैक्षणिक संस्थानों, कॉलेज यूनिवर्सिटीज व उन मार्केट्स में कैमरे लगेगें जहां महिलाएं ज्यादा जाती है।

मेयर ने बताया कि पहले पड़ाव में 100 सीसीटीव कैमरे मोहाली शहर में लगाए जाएंगे। कैमरों की निगरानी पंजाब पुलिस के अलावा अलग अलग एजेंसियों की ओर से की जाएगी। हालांकि इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार की गई है। जिसके तहत पहले पड़ाव में फेज 7, 3बी2, 5 में कैमरे लगेंगे। जिनमें 80 फिक्स होंगे और 20 मूविंग कैमरे होगें। इन कैमरों के लगने के बाद काफी हद तक महिलाएं सुरक्षित महसूस करेगी। कैमरे लगाने का काम जल्द शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी