चाइल्ड लेबर फ्री सिटी बनाने के लिए अभियान शुरू

सिटी ब्यूटीफुल को चाइल्ड लेबर फ्री सिटी बनाने के लिए चंडीगढ़ कमीशन फार चाइल्ड राइट्स प्रोटेक्शन (सीसीपीसीआर) ने सेक्टर-23 में ओंकार चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:30 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:30 PM (IST)
चाइल्ड लेबर फ्री सिटी बनाने के लिए अभियान शुरू
चाइल्ड लेबर फ्री सिटी बनाने के लिए अभियान शुरू

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : सिटी ब्यूटीफुल को चाइल्ड लेबर फ्री सिटी बनाने के लिए चंडीगढ़ कमीशन फार चाइल्ड राइट्स प्रोटेक्शन (सीसीपीसीआर) ने सेक्टर-23 में ओंकार चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ अभियान चलाया। अभियान के तहत मार्केट के दुकानदारों के बीच हस्ताक्षर अभियान चलाया और उनसे संकल्प कराया कि 18 साल से कम उम्र के किसी भी बच्चे से दुकान पर मजदूरी का काम नहीं करवाएंगे। ट्रस्ट के प्रधान रविदर बिल्ला ने बताया कि हमारा प्रयास बच्चों को बेहतर भविष्य देना है। पढ़ाई की उम्र में बच्चों से काम लेना सही नहीं है। इस दौरान मार्केट सदस्यों ने सीसीपीआर चेयरपर्सन और सदस्यों के साथ मिलकर रैली निकाली और बाल मजदूरी न करवाने के प्रति जागरूकता अभियान चलाया।

बच्चों को बेहतर कल देना हमारी जिम्मेदारी : कौर

सीसीपीसीआर चेयरपर्सन हरजिदर कौर ने कहा कि बच्चों को पढ़ाई की उम्र में काम करवाने से न सिर्फ हम उनका भविष्य बिगाड़ते हैं बल्कि उसके साथ ही समाज के साथ भी अन्याय करते है। बच्चों के बेहतर कल के लिए हमें मिलकर प्रयास करने की जरूरत है ताकि वह पढ़-लिख सके और खुद के सपनों को पूरा कर सके।

बच्चों के लिए जागरूक होना जरूरी : चरणजीव सिंह

चंडीगढ़ व्यापार मंडल के अध्यक्ष चरणजीव सिंह ने कहा कि बच्चों को बेहतर कल देने के लिए जरूरी है कि हम मिलकर प्रयास करें। यदि हम सभी मिलकर उनकी शिक्षा और मूलभूत जरूरतों को पूरा करने की दिशा में काम करेंगे तो निश्चित तौर पर बेहतर कल का निर्माण कर सकेंगे। बच्चों को बेहतर कल देने की दिशा में सोशल वेलफेयर की 181, 1098 से लेकर 1091 हेल्पलाइन काम कर रही है। इन नंबरों पर एक बार टोल फ्री करके बच्चों को बेहतर जीवन दे सकते है।

chat bot
आपका साथी