CBSE 10th Result: दृष्टि नहीं दृष्टिकाेण है... ब्लाइंड इंस्टीट्यूट चंडीगढ़ की गगनजोत ने झटके 95.2% अंक

CBSE 10th Result चंडीगढ़ के सेक्टर- 26 स्थित ब्लाइंड इंस्टीट्यूट की छात्रा गगनजोत कौर ने दसवीं कक्षा में 95.2 फीसद अंक हासिल किए हैं। गगनजोत कौर मूल रूप से हरियाणा के कुरूक्षेत्र में रहने वाली है। गगन पढ़ाई के लिए ब्लाइंड इंस्टीट्यूट में बीते दस साल से रह रही है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 02:24 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 02:24 PM (IST)
CBSE 10th Result: दृष्टि नहीं दृष्टिकाेण है... ब्लाइंड इंस्टीट्यूट चंडीगढ़ की गगनजोत ने झटके 95.2% अंक
चंडीगढ़ के सेक्टर- 26 स्थित ब्लाइंड इंस्टीट्यूट की छात्रा गगनजोत कौर।

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। CBSE 10th Result: भले ही दृष्टि नहीं है लेकिन दृष्टिकोण है, इसी को सच करके दिखाया है ब्लाइंड इंस्टीट्यूट सेक्टर-26 की छात्रा गगनजोत कौर ने। गगनजोत कौर मूल रूप से हरियाणा के कुरूक्षेत्र में रहने वाली है। गगन पढ़ाई के लिए ब्लाइंड इंस्टीट्यूट में बीते दस साल से रह रही है। गगनजोत कौर ने सीबीएसई दसवीं कक्षा में 95.20 फीसद अंक के साथ सफलता हासिल की है। गगनजोत कौर के पिता गुरविंदर सिंह कुरूक्षेत्र के सरकारी स्कूल में जेबीटी अध्यापक हैं, जबकि मां गृहिणी हैं। गगनजोत का एक छोटा भाई भी है,  जो दृष्टिहीन होने के साथ मानसिक रूप से अक्षम है।

गगनजोत के पिता गुरविंदर सिंह ने बताया कि गगन को पढ़ाई का बहुत ज्यादा शौक है। घर में यदि कोई काम नहीं है तो वह सिर्फ किताबें पढ़ती रहती हैं। किताबों के बिना उसे खेलने का या फिर बातें करने का कोई शौक नहीं है। जब भी उसे पढ़ाई करने से रोका जाए तो हमेशा कहती है कि मुझे प्रोफेसर बनना है, इसलिए मुझे ज्यादा से ज्यादा पढ़ना है।

पढ़ाई करके ही पूरा कर सकती हूं सपना

गगनजोत कौर ने बताया कि उसे प्रोफेसर बनना है जिन्हें हर प्रकार की जानकारी होती है। इसलिए मैं इधर-उधर ध्यान देने के बजाये सिर्फ पढ़ाई के बारे में ही सोचती हूं। मुझे प्रोफेसर बनकर पापा से भी बड़ा अध्यापक बनना है। इसके साथ ही मुझे पढ़ाई करके सभी को साबित करना है हम सब कुछ कर सकते हैं। भले ही मैं देख नहीं सकती लेकिन समझ सकती हूं और सब कुछ कर भी सकती हूं।

इंस्टीट्यूट के लिए गौरव का विषय है बच्चे

इंस्टीट्यूट में पढ़ने वाले बच्चों के पास भले ही दृष्टि नहीं है लेकिन दृष्टिकोण है, जिसके सहारे वह खुद के जीवन की राहों को रोशन कर रहे हैं। हमें गर्व है कि हमारे इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स बेहतरीन परफार्मेंस दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी