विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, स्पेशल रोल नंबर के अलावा DIGI Locker पर भी मिलेगा सीबीएसई 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम

चंडीगढ़ में दसवीं और 12वीं कक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी सूचना है। इस बार सीबीएसई परीक्षा परिणाम स्पेशल रोल नंबर और डिजि लॉकर पर उपलब्ध होगा। कोरोना के चलते इस बार आफलाइन परिणाम नहीं हुए।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 02:59 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 02:59 PM (IST)
विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, स्पेशल रोल नंबर के अलावा DIGI Locker पर भी मिलेगा सीबीएसई 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम
इस बार डिजि लॉकर पर भी सीबीएसई 10वीं व 12वीं का परिणाम मिलेगा।

चंडीगढ़ [सुमेश ठाकुर]। दसवीं और 12वीं कक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी सूचना है कि इस बार परिणाम स्पेशल रोल नंबर और डिजि लॉकर पर उपलब्ध होगा। कोरोना महामारी के चलते इस बार आफलाइन परिणाम नहीं हुए जिसके चलते स्टूडेंट्स के पास एडमिट कार्ड नंबर नहीं है। स्टूडेंट्स के लिए परेशानी है कि उनका परिणाम जब सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई घोषित करेगा तो उसे चेक कैसे किया जाएगा। जिसे लेकर स्टूडेंट्स और अभिभावक स्कूलों में लगातार फोन भी कर रहे है ताकि परिणाम चेक करने के बारे में सही और पूरी जानकारी मिल सके और परिणाम समय पर चेक हो सके।

सीबीएसई ने स्कूलों को जारी किया है स्पेशल रोल नंबर

दसवीं और 12वीं कक्षा को पास करने वाले स्टूडेंट्स की डिटेल जब स्कूलों ने सीबीएसई को जारी की है तो उसके बाद स्कूलों को हर स्टूडेंट का स्पेशल रोल नंबर मिला है। जैसे ही सीबीएसई परिणाम घोषित करेगा स्टूडेंट सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर उस स्पेशल रोल नंबर जो कि छह से सात अंको है उसे एडमिट कार्ड नंबर की जगह डालेगा। स्पेशल रोल नंबर फीड होने के बाद स्टूडेंट्स से जन्मतिथि या आधार कार्ड नंबर मांगा जा सकता है जिसे स्टूडेंट्स को अपलोड़ करना होगा और दो से तीन मिनट में स्टूडेंट्स को परिणाम खुद की स्क्रीन में दिखेगा। यह परिणाम स्टूडेंट्स स्कूल के बजाए खुद घर बैठा हुआ भी हासिल कर सकता है।

स्कूल से ले लें स्पेशल रोल नंबर

सीबीएसई की तरफ से जारी किए गए स्पेशल रोल नंबर स्कूलों में पहुंच चुके है। यदि किसी स्टूडेंटस को स्पेशल रोल नंबर उपलब्ध नहीं हुआ है तो वह कॉल करके या आफलाइन स्कूल जाकर क्लास टीचर से ले सकता है।

डिजिलॉकर भी उपलब्ध रहेगा परिणाम

स्पेशल रोल नंबर और वेबसाइट पर परिणाम चेक करने के साथ परिणाम डिजि लॉकर में भी उपलब्ध रहेगा। उसके लिए स्टूडेंट को डिजि लॉकर पहले से खुद के मोबाइल पर अपलोड़ करना होगा। डिजि लॉकर को खोलने के बाद विभिन्न सरकारी साइट खुलने के साथ सीबीएसई की भी साइट खुलेगी। जहां पर स्टूडेंट्स को पहले खुद का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और उसके बाद पासवर्ड के दर्ज करना होगा। उसमें भी स्टूडेंट को खुद का परिणाम मिल सकेगा।

साढ़े चार हजार से ज्यादा है दसवीं और 12वीं कक्षा का स्टूडेंट

शहर के 93 हाई और 40 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में साढ़े चार हजार के करीब स्टूडेंट्स है। जिसमें 24 सौ के करीब दसवीं और 22 सौ के करीब 12वीं कक्षा का स्टूडेंट है। जिसका परिणाम सीबीएसई जुलाई के अंतिम सप्ताह जारी करने जा रहा है।

chat bot
आपका साथी