पुटा चुनाव के लिए उम्मीदवार आज दाखिल करेंगे नामांकन, प्रेसिडेंट पद के लिए मुकाबला

पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (पुटा) की नई कार्यकारिणी के लिए 28 अक्टूबर को प्रस्तावित चुनाव का बिगुल बज चुका है। शनिवार को चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवार नामांकन भरेंगे। पुटा कार्यालय में दोपहर 12 से एक बजे के बीच नामांकन भरा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:20 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:20 AM (IST)
पुटा चुनाव के लिए उम्मीदवार आज दाखिल करेंगे नामांकन, प्रेसिडेंट पद के लिए मुकाबला
पुटा चुनाव के लिए उम्मीदवार आज दाखिल करेंगे नामांकन, प्रेसिडेंट पद के लिए मुकाबला

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (पुटा) की नई कार्यकारिणी के लिए 28 अक्टूबर को प्रस्तावित चुनाव का बिगुल बज चुका है। शनिवार को चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवार नामांकन भरेंगे। पुटा कार्यालय में दोपहर 12 से एक बजे के बीच नामांकन भरा जाएगा। 17 अक्टूबर को नामांकन वापसी और उसी दिन शाम तक उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी। सूत्रों अनुसार मौजूदा पुटा कार्यकारिणी ने प्रेसिडेंट, वाइस प्रेसिडेंट, सेक्रेटरी, जनरल सेक्रेटरी और ट्रेजरर के पदों पर पुरानी टीम के ही सदस्यों को उतारने का फैसला लिया है। उधर, दूसरे ग्रुप से यूआइइटी से डा. मनु शर्मा के नाम पर ही अभी तक सहमति बन पाई है। शनिवार को नामांकन के बाद ही कैंडिडेट्स की सही तस्वीर सामने आएगी। पुटा चुनाव में प्रेसिडेंट पद पर जीत हासिल करने वाले उम्मीदवार को सीनेट में पुटा का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा। मौजूदा पुटा कार्यकारिणी और कुलपति के बीच छत्तीस का आंकड़ा है। ऐसे में इस बार पुटा चुनाव में जीत के लिए गोयल समर्थित और वीसी ग्रुप के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है। सूत्रों के अनुसार मुख्य मुकाबला मुकाबला प्रेसिडेंट पद के लिए ही होगा। कुछ पदों पर सर्व सम्मति से कैंडिडेट्स का चयन हो सकता है। उधर, इवनिग स्टडीज विभाग की एग्जीक्यूटिव पद पर प्रो. केशव मल्होत्रा और डा. खालिद मोहम्मद के बीच भी कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। यह तो शनिवार को नामांकन के बाद ही साफ होगा। इस बार पुटा चुनाव में 625 वोटर अपने मत का प्रयोग कर नई कार्यकारिणी का चयन करेंगे। प्रो. संजय कौशिक के बाद से डीसीडीसी पद खाली

पंजाब यूनिवर्सिटी डीन कालेज डेवलेपमेंट काउंसिल (डीसीडीसी) प्रो. संजय कौशिल ने 11 अक्टूबर को पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन पांच दिन बीतने के बाद भी किसी अन्य अधिकारी की डीसीडीसी पद पर नियुक्ति नहीं हुई है। उधर, पीयू के ही एक अन्य अधिकारी की इस्तीफा देने की तैयारी की चर्चा आजकल कैंपस में जोरों पर है। सूत्रों के अनुसार सीनेट की नॉमिनेटेड लिस्ट ने कई लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। आने वाले दिनों में पीयू राजनीति में भी इसका असर दिखने की उम्मीद है। सीनेट में नामांकन नहीं पाने वाले कई प्रोफेसर पुटा चुनाव में भी दूसरे ग्रुप में जाने की तैयारी में है।

chat bot
आपका साथी