मोहाली में कैब कंपनियों ने नहीं भरा 900 टैक्सियों का रोड टैक्स, परिवहन विभाग ने शुरू की कार्रवाई

रोड टैक्स की अदायगी न होने से परिवहन विभाग ने इन वाहनों की पासिंग पर रोक लगा दी है। इसके चलते अब इन कारों को कंपनी ने अपने कार्यालयों में बंद करके खड़ा कर दिया है लेकिन रोड टैक्स की भरपाई नहीं की गई।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 04:06 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 04:06 PM (IST)
मोहाली में कैब कंपनियों ने नहीं भरा 900 टैक्सियों का रोड टैक्स, परिवहन विभाग ने शुरू की कार्रवाई
करीब 900 कारों का दो साल से रोड टैक्स तक नहीं भरा गया है।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली में कैब कंपनियों ने परिवहन विभाग को दो साल से रोड टैक्स जमा नहीं करवाया है। ऐसे में मोहाली परिवहन विभाग टैक्सी (कैब) कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। हालांकि अभी विभाग ने कैब कंपनियों को नोटिस जारी करते हुए टैक्स जमा करवाने के निर्देश दिए गए हैं। करीब 900 कारों का दो साल से रोड टैक्स तक नहीं भरा गया है। परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मोबाइल बेस्ड कैब कंपनी की ओर से दो साल पहले 2019 में करीब 900 कारें रजिस्टर्ड हुई थीं और इसके बाद से इनके रोड टैक्स की अदायगी जिला परिवहन विभाग को नहीं की गई।

दूसरी ओर, रोड टैक्स की अदायगी न होने से परिवहन विभाग ने इन वाहनों की पासिंग पर रोक लगा दी है। इसके चलते अब इन कारों को कंपनी ने अपने कार्यालयों में बंद करके खड़ा कर दिया है, लेकिन रोड टैक्स की भरपाई नहीं की गई।

विभाग के नियमों की मानें तो कमर्शियल गाड़ी की प्रति सीट के लिए 825 रुपये प्रति विभाग को रोड टैक्स के रूप में अदा करने पड़ते हैं। एक कार में चार सीटों का रोड टैक्स वसूला जाता है। जबकि कार में चालक को रोड टैक्स से छूट दी जाती है। वहीं, विभाग की ओर से कमर्शियल वाहनों से रोड टैक्स प्रत्येक तीन महीने बाद लिया जाता है और समय पर अदायगी न होने पर 2250 रुपये की जुर्माना राशि के साथ वसूला जाता है। आरटीए सुखविंदर सिंह ने बताया कि विभाग को दो साल से मोबाइल बेस्ड कैब कंपनी की ओर से रोड टैक्स की अदायगी नहीं की गई है। इसके चलते कैब कंपनी के प्रबंधकों को नोटिस भेजकर जल्द से जल्द रोड टैक्स भरने के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी