चंडीगढ़ में क्लीन फ्यूल पब्लिक ट्रांसपोर्ट का अलग बनेगा बस डिपो, गांव रायपुर कलां में चिह्नित की गई 6.44 एकड़ जमीन

केंद्र सरकार ने फास्टर एडॉप्शन एंड मेन्यूफेक्चरिंग ऑफ हाईब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल (फेम) इंडिया स्कीम के फेज-2 में चंडीगढ़ को 80 इलेक्ट्रिक बसें देने की घोषणा की है। वर्ष 2021 में यह बसें मिल जाएंगी। इन बसों के आने से पहले ही नए डिपो तैयार कर ली जाएंगे।

By Edited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:38 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 09:17 AM (IST)
चंडीगढ़ में क्लीन फ्यूल पब्लिक ट्रांसपोर्ट का अलग बनेगा बस डिपो, गांव रायपुर कलां में चिह्नित की गई 6.44 एकड़ जमीन
व‌र्ल्ड बैंक की 50 करोड़ फंडिंग से तैयार होने वाला यह डिपो फोर या फाइव स्टार स्टैंडर्ड का होगा।

चंडीगढ़, [बलवान करिवाल]।  चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) बसों में इस्तेमाल होने वाले फ्यूल को लेकर बस डिपो का वर्गीकरण करेगा। इलेक्ट्रिक बसों का ऑपरेशन डीजल से चलने वाली बसों से एकदम अलग होगा। इनके लिए पूरा इन्फ्रास्ट्रक्चर अलग से डेवलप करना पड़ेगा। चार्जिंग स्टेशन, पार्किंग स्पेस और वर्कशॉप की जरूरत रहेगी। इसी वजह से क्लीन फ्यूल बसों के लिए अलग डिपो बनेगा। गांव रायपुर कलां में चिह्नित की गई 6.44 एकड़ जमीन पर बनने वाला बस डिपो केवल इन्हीं बसों के लिए होगा। इलेक्ट्रिक के साथ सीएनजी भी नॉन पॉल्यूटेड हैं, इसलिए यह बसें भी भविष्य में इस डिपो से संचालित हो सकती हैं।

केंद्र सरकार ने फास्टर एडॉप्शन एंड मेन्यूफेक्चरिंग ऑफ हाईब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल (फेम) इंडिया स्कीम के फेज-2 में चंडीगढ़ को 80 इलेक्ट्रिक बसें देने की घोषणा की है। वर्ष 2021 में यह बसें मिल जाएंगी। इन बसों के आने से पहले ही नए डिपो तैयार कर ली जाएंगे। फिर इनका संचालन रायपुर कलां से ही होगा। बेसमेंट में 167 बसें होंगी पार्क चंडीगढ़ में सीटीयू के चार बस डिपो हैं। जिसमें दो इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 और दो सेक्टर-25 में हैं। अब पांचवां बस डिपो रायपुर कलां में बनेगा।

व‌र्ल्ड बैंक की 50 करोड़ फंडिंग से तैयार होने वाला यह डिपो फोर या फाइव स्टार स्टैंडर्ड का होगा। डिपो की ड्राइंग प्लान को अर्बन प्लानिंग डिपार्टमेंट मंजूरी दे चुका है। डिपो बेसमेंट में 167 बसों की पार्किग होगी। एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के साथ स्टाफ कार और टू व्हीलर के लिए अलग से पार्किग बनेगी। नाइट में ड्यूटी करने वाले स्टाफ के लिए कैबिन बनाए जाएंगे। डिपो की वर्कशॉप भी एडवांस होगी। टीन शेड से बनने वाली इस वर्कशॉप में गाड़ियों को धोने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगेगा। गाड़ियों को धोने के लिए पानी रीसाइकिल होता रहेगा। ग्राउंड वाटर रिजरवायर होगा।

बिल्डिंग बनने से पहले ही वर्कशॉप से बसों की आवाजाही शुरू करने की तैयारी है। इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी होगा सेटअप इस नए डिपो में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम का पूरा सेटअप भी होगा। जिससे बसों को ट्रैक करने से लेकर सभी चीजों को मॉनीटर किया जाएगा। आइटीएस का यह प्रोजेक्ट भी व‌र्ल्ड बैंक की फं¨डग से ही पूरा होगा। इसके लिए 17 करोड़ का फंड प्रशासन को मिल चुका है। यानी रायपुर कलां का यह बस डिपो पहले डिपो से एकदम अलग और एडवांस होगा।

chat bot
आपका साथी