Burd Fluः चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू के खौफ के बीच राहत की खबर, पांच और सेंपल की रिपोर्ट आई नेगेटिव

चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू के खौफ के बीच राहत की खबर आई है। चंडीगढ़ से भेजे गए पांच सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जालंधर की रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेटरी ने यह रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन ने बड़ी राहत की सांस ली है।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 09:56 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 09:56 AM (IST)
Burd Fluः चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू के खौफ के बीच राहत की खबर, पांच और सेंपल की रिपोर्ट आई नेगेटिव
चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू के खौफ के बीच राहत की खबर आई है।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू के खौफ के बीच राहत की खबर आई है। चंडीगढ़ से भेजे गए पांच सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जालंधर की रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेटरी ने यह रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन ने बड़ी राहत की सांस ली है। इससे पहले भी पहले सेट के दो सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। अब दूसरे सेट में भी रिपोर्ट नेगेटिव आने से चिंता काफी हद तक कम हुई है। हालांकि अभी कई सैंपल सेट की रिपोर्ट आनी बाकी है। हालांकि पक्षियों के मरने का सिलसिला अभी भी जारी है।

मंगलवार को भी कई पक्षी मरे मिले। जबकि सोमवार को 13 पक्षियों की डेड बाडी मिली थी। इनके सैंपल भी लैब टेस्ट के लिए भेजे गए हैं। हालांकि अब खतरा कम ही लग रहा है। खतरा केवल माइग्रेटरी बर्ड से ट्रांसमीशन का ही बना हुआ है।

फार्म मालिक बोले-अब तक हुई 50 लाख मुर्गियों की मौत

रायपुररानी और बरवाला के विभिन्न पोल्ट्री फार्म मालिकों ने दावा किया है कि उनके फार्मों की 50 लाख से ज्यादा मुर्गियों की मौत हो चुकी है। प्रशासन की ओर से कोई मदद नहीं मिलने के कारण बीमारी और फैलने का खतरा बढ़ गया है। हमें बचाव के लिए कोई दवा भी नहीं मिल रही है।

जिला लघु सचिवालय में पोल्ट्री फार्मों के मालिकों, राजवीर सिंह, सुमरा गोयल, भानू पोल्टी फार्म, राणा पोल्ट्री फार्म, यूनिक पोल्ट्री फार्म के प्रबंधकों ने जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर बताया कि मुर्गियों की मौत का सिलसिला जारी है। मरी हुई मुर्गियों को जमीन में दबाने के लिए उन्हें जगह नहीं मिल रही। आसपास रहने वाले लोगों द्वारा भी इसका विरोध किया जाने लगा है। राणा पोल्ट्री फार्म के मालिक गोपाल राणा ने बताया कि गांव मौली में उनका पोल्ट्री फार्म है। मुर्गियों के मरने के कारण काफी नुकसान हो रहा है।

chat bot
आपका साथी