सिर से पिता का साया उठने पर भी बेटे ने पेश की मिसाल, किडनी डोनेट करवा दो लोगों को दी नई जिंदगी

शिमला के रहने वाले 50 वर्षीय नरेश 6 मई को पहाड़ से गिरने के कारण पीजीआई में भर्ती थे। डॉक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित किया तो बेटे पुनीत ने अंगदान की अनुमति दे दी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:15 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 08:19 AM (IST)
सिर से पिता का साया उठने पर भी बेटे ने पेश की मिसाल, किडनी डोनेट करवा दो लोगों को दी नई जिंदगी
सिर से पिता का साया उठने पर भी बेटे ने पेश की मिसाल, किडनी डोनेट करवा दो लोगों को दी नई जिंदगी

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। कोरोना वायरस महामारी के बीच एक बेटे ने पिता का साया सिर से उठने के बाद भी दुनिया के सामने मिसाल पेश कर दी। हिमाचल प्रदेश के रहने वाले पुनीत को पिता नरेश कुमार की मौत का गम तो जरूर था लेकिन उन्होंने पिता के अंगदान करवा कर दो व्यक्तियों को नई जिंदगी दी है। ऑर्गेन ट्रांसप्लांट पीजीआइ में किए गए। कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा देखते हुए डॉक्टरों के लिए यह चुनौतीपूर्ण था। हालांकि उन्होंने मरीजों को ऑर्गन ट्रांसप्लांट के बाद संक्रमण से बचाने में सफलता प्राप्त की है।

दरअसल, शिमला के रहने वाले 50 वर्षीय नरेश को 6 मई को पहाड़ से गिरने की वजह से सिर में गहरी चोट लग गई थी। गंभीर हालत के कारण उन्हें पीजीआइ रेफर किया गया था। करीब 10 दिन के इलाज के बाद डॉक्टरों ने उन्हें 15 मई को ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। पीजीआइ में इसी बीच दो मरीज किडनी खराब होने के चलते जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे थे। इस पर डिपार्टमेंट आॅफ रीनल ट्रांसप्लांट सर्जरी के हेड प्रो. अशीष शर्मा ने इन दोनाें मरीजों की जान बचाने के लिए नरेश कुमार के बेटे पुनीत से ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए संपर्क किया। पिता की मौत का गहरा दुख होने के बाद भी पुनीत ने ऑर्गन ट्रांसप्लांट की मंजूरी दे दी लोगों को नई जिंदगी दी।

कोरोना टेस्ट के बाद ट्रांसप्लांट की किडनी

पीजीआइ के प्रो. अशीष शर्मा ने बताया कि किडनी ट्रांसप्लांट करने में कई चुनौतियां थीं। पूरा क्षेत्र लॉकडाउन मोड में था और सभी तरह की ऑर्गन ट्रांंसप्लांट सर्जरी को रोक दिया गया था। प्रत्यारोपण के साथ आगे बढ़ने के लिए विशेष सावधानी बरती गई। मृत डोनर के साथ-साथ दोनों प्राप्तकर्ताओं का कोरोना टेस्ट किया गया। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद किडनी ट्रांसप्लांट की गई।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी