बेअदबी मामलाः अक्षय कुमार से SIT ने राम रहीम व बादल से रिश्‍ते पर पूछे ये नौ सवाल

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार बेअदबी और गोलीकांड की जांच कर रही एसआइटी के समक्ष पेश हुए। उनसे एसआइटी ने करीब डेढ़ घंटे तक गुरमीत राम रहीम वसुखबीर बादल से रिश्‍ते के बारे में पूछताछ की।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 10:02 AM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 06:33 PM (IST)
बेअदबी मामलाः अक्षय कुमार से SIT ने राम रहीम व बादल से रिश्‍ते पर पूछे ये नौ सवाल
बेअदबी मामलाः अक्षय कुमार से SIT ने राम रहीम व बादल से रिश्‍ते पर पूछे ये नौ सवाल

जेएनएन, चंडीगढ़ : बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार बेअदबी और गोलीकांड की जांच कर रही एसआइटी के सामने पेश हुए। एसअाइटी ने उनसे करीब डेढ़ घंटे पूछताछ की। बताया जाता है कि इस दौरान उनसे गुरमीत राम रहीम और सुखबीर सिंह बादल से रिश्‍ते पर पूछताछ हुई। उनसे कुल नौ सवाल पूछे गए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक अक्षय ने कहा कि वह सुखबीर बादल से पंजाब के बाहर कभी नहीं मिले। उन्हें नहीं पता कि इस विवाद में उनका नाम क्यों शामिल किया गया है। अक्षय एसआइटी के समक्ष पेश होने के लिए बुधवार सुबह ही चंडीगढ़ पहुंचे थे।

एसआइटी ने अक्षय कुमार से नाै सवाल पूछे। पूछताछ में विशेष जांच दल (एसअाइटी) के सदस्‍य विजय प्रताप सिंह ने अधिकतर सवाल पूछे। सूत्रों के अनुसार एसआइटी ने अक्षय कुमार से ये सवाल पूछे-

1. क्‍या आप कभी गुरमीत राम रहीेम से ?

2. अाप सुखबीर सिंह बादल और प्रकाश सिंह बादल को कैसै जानते हैं ?

3. क्‍या आपको पता है कि गुरमीत राम रहीम भी कभी मुबंई के जूहू में रहा था ?

4. क्‍या आप मुंबई सुखबीर सिंह बादल से मिले ?

5. क्‍या आपकी पत्‍नी गुरमीत राम रहीम को जानती थीं ?

6. क्‍या अापको एमएसजी फिल्‍म को लेकर हुए विवाद के बारे में जानकारी है ?

7. क्‍या आपने गुरमीत राम रहीम को फिल्‍म निर्माण में मदद की ?

8. क्‍या गुरमीत राम रहीम ने आपसे कभी संपर्क किया या संपर्क करने की कोशिश की ?

9. क्‍या आपने और गुरमीत राम रहीम ने कभी एक साथ काम किया ?

राम रहीम से संबंधों पर सवाल

एसआइटी के सदस्य आइपीएस कुंवर विजय प्रताप सिंह की अगुआई में उनसे सवाल-जवाब किए गए। एसआइटी ने नौ में से सात सवाल गुरमीत राम रहीम के बीच संबंधों को लेकर पूछे। केवल दो सवालों में उनसे बादल परिवार से संबंधों के बारे में सवाल किए गए।

उनको पंजाब के बरगाड़ी में हुई श्री गुरुग्रंथ साहिब से बेअदबी और फायरिंग मामले में एसआइटी ने समन जारी किया था। अक्षय से पुलिस मुख्‍यालय की सातवीं मंजिल पर पूछताछ करीब डेढ़ घंटे चली। अक्षय से पूछताछ  के  लिए 11 बजे का समय  तय था  लेकिन वह साढ़े नौ बजे ही पुलिस मुख्‍यालय पहुंच। इसके बाद 10 बजे उनसे पूछताछ शुरू हो गई। अक्षय नौ बजे ही एयरपोर्ट पहुंच गए थे।  एसआइटी के अधिकारियों ने उनसे साढ़े 11 बजे तक पूछताछ की।

पूछताछ के बाद पुलिस मुख्यालय के पिछले दरवाजे से उन्हें एयरपोर्ट पहुंचा दिया गया। इसके बारे में किसी को पता ही नहीं चला। अक्षय से मीडिया कोई बात नहीं कर पाया। एसआइटी ने उनसे क्या पूछा और उन्होंने क्या जवाब दिया, फिलहाल इसका कुछ पता नहीं चल पाया है। लेकिन, बताया जाता है कि उनसे डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से रिश्‍ते और सुखबीर सिंह बादल की गुरमीत से बैठक कराने के आरोपों के बारे में प्रश्‍न किए गए।

बताया जाता है कि एसअाइटी अक्षय कुमार से गुरमीत राम रहीम से सुखबीर सिंह बादल की बैठक कराने के आरोप सहित कई अन्‍य प्रश्‍न पूछे गए। बताया जाता हे कि उनसे नौ सवाल किए गए। अक्षय कुमार से पूछताछ के मद्देनजर पुलिस मुख्‍यालय के आसपास बेहद कड़ी सुरक्षा की गई थी और मीडिया सहित किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया गया।

अक्षय बोले सुखबीर से पंजाब से बाहर न‍हीं मिला, राम रहीम से मुलाकात कराने की बात फिल्‍मी कहानी जैसी

पुलिस सूत्रों के मुताबिक अक्षय ने कहा कि वह सुखबीर बादल से पंजाब के बाहर कभी नहीं मिले। उन्हें नहीं पता कि इस विवाद में उनका नाम क्यों शामिल किया गया है। वह 2011 में वर्ल्ड कबड्डी कप के आयोजन में पंजाब में सुखबीर बादल से मिले थे। वह इस मौके पर आयोजित समारोह में परफार्म करने पहुंचे थे। इसके अलावा भी दो-तीन बार सार्वजनिक कार्यक्रम में मिले हैं, लेकिन गुरमीत राम रहीम से कोई मीटिंग नहीं करवाई है।

अक्षय ने कहा कि गुरमीत राम रहीम मुंबई में उनकी सोसाइटी में रहते थे इसके बारे में उन्हें पता चला था, लेकिन उन्हें कभी उत्सुकता नहीं हुई कि उनसे मुलाकात करें। अक्षय कुमार ने कहा कि सुखबीर व राम रहीम में डील करवाने की बात फिल्मी कहानी से ज्यादा कुछ नहीं है।

अक्षय कुमार से पूछताछ के लिए 11 बजे का समय तय था, लेकिन दस बजे से ही पूछताछ शुरू हो गई। अक्षय नौ बजे ही एयरपोर्ट पहुंच गए थे। साढ़े नौ बजे पुलिस मुख्यालय पहुंचे। एसआइटी के अधिकारियों ने उनसे दस से साढ़े 11 बजे तक पूछताछ की। इसके बाद पुलिस मुख्यालय के पिछले गेट से उन्हें एयरपोर्ट पहुंचा दिया गया। इसके बारे में फ्रंट गेट पर इंतजार कर रहे मीडिया को पता ही नहीं चला। इसके बाद मीडिया के लोग एयरपोर्ट तक भी उनका पीछा किए। अक्षय कुमार को पहले एसआइटी ने अमृतसर में पूछताछ के लिए पेश होने को कहा था लेकिन उन्होंने चंडीगढ़ में पेश होने की बात की थी। इसे एसआइटी ने मान लिया था।

इससे पहले अक्षय कुमार ने मामले की जांच कर रहे पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से फोन पर पेशी से छूट मांगी थी, लेकिन उनको निराशा हाथ लगी थ्‍रह। ऐसे में अब उनका एसआइटी के समक्ष पेश होना जरूरी हो गया था। उन पर सुखबीर सिंह बादल और डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की मुंबई में अपने घर पर बैठक कराने का आरोप लगाया गया है।अक्षय कुमार ने इस आरोप को गलत बताया है। उनका कहना है कि वह गुरमीत राम रहीेम को जानते तक नहीं।

चंडीगढ़ में एसआइटी के समक्ष पेश होने पहुंचे अक्षय कुमार।

सूत्रों के मुताबिक, अक्षय कुमार ने पहले वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से कहा था कि वह पहले भी कह चुके हैं कि उनका डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से कोई संबंध नहीं रहा है। वह यह बात टि्वटर पर भी कह चुके हैं। चंडीगढ़ में भी पूछताछ में यही कहेंगे, इसलिए उन्हें पेश न होने की इजाजत दी जाए। सूत्र बताते हैं कि पुलिस अधिकारियों ने अक्षय को दो टूक कह दिया कि उनसे पूछताछ एक कानूनी प्रक्रिया है और उन्हें पेश होना ही पड़ेगा। एसआइटी की एक प्रश्नावली होती है, जिसका जवाब उन्हें देना पड़ेगा।

पूछताछ के बाद मुंबई रवाना हाेने के लिए चंडीगढ़ एयरपाेर्ट पर पहुंचे अक्षय कुमार।

गुरमीत राम रहीम और सुखबीर की मीटिंग कराने का आरोप

अक्षय कुमार पर डेरा सच्चा सौदा के मुखी गुरमीत राम रहीम और शिअद प्रधान तथा पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल के बीच मध्यस्थता कराने का आरोप है। आरोप लगाया गया है कि इसके लिए 100 करोड़ की डील हुई थी। जस्टिस रणजीत सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक भी गुरमीत राम रहीम की फिल्म 'मैसेंजर ऑफ गॉड' को रिलीज कराने के लिए अक्षय कुमार के घर पर मीटिंग हुई थी।

एसआइटी ने इस मामले में समन जारी कर बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार को 21 नवंबर को अमृतसर पेश होने को कहा था। गौरतलब है कि इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल 16 नवंबर को और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल 19 नवंबर को एसआइटी के सामने पेश होकर बयान दर्ज करवा चुके हैं।

अक्षय कुमार से इसी पुलिस मुख्‍यालय में पूछताछ हुई।

उल्लेखनीय है कि तीन साल पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के बाद बहिबलकलां व कोटकपूरा (फरीदकोट) में हुए गोलीकांड की जांच के लिए पंजाब सरकार ने एसआइटी बनाई है। इससे पहले सरकार ने पूरे मामले की जांच के लिए आयोग का गठन किया था। इसकी रिपोर्ट के बाद एसआइटी बनाई गई है। आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अक्षय कुमार ने मुंबई में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की अकाली दल के अध्यक्ष व तत्कालीन उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल से मीटिंग करवाई थी।

आरोप है कि इस मीटिंग में सौ करोड़ रुपये की डील हुई थी। राम रहीम को श्री अकाल तख्त साहिब से माफी और उनकी फिल्म को रिलीज करने का समझौता हुआ था। बाद में अकाल तख्त ने राम रहीम को माफी दे दी थी, लेकिन विवाद बढ़ने के बाद इसे वापस ले लिया था। डेरा प्रमुख की फिल्म रिलीज को लेकर भी विवाद हुआ था। बाद में सामने आया था कि सिखों से बदला लेने के लिए डेरा प्रेमियों ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की थी।
आयोग ने अपनी रिपोर्ट में बादल व सुखबीर की भूमिका पर भी सवाल खड़े किए हैं। एसआइटी 16 नवंबर को पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और 19 नवंबर को सुखबीर सिंह बादल से पूछताछ कर चुकी है।

---

2015 में तो मैं फिल्मों में व्यस्त था: अक्षय

अक्षय ने कहा, 'मैं सुखबीर बादल को उसी तरह जानता हूं, जैसे देश के कुछ अन्य बड़े राजनीतिज्ञों को जानता हूं। उनसे मेरी मुलाकात सार्वजनिक प्रोग्राम में होती है। 2015 में जिस समय मेरे फ्लैट में मीटिंग कराने की बात कही जा रही है, उस समय पर मैं अपनी फिल्मों 'गब्बर इज बैक' और 'बेबी' के काम में उलझा हुआ था। गुरमीत राम रहीम और उनके परिवार को न तो जानता हूं और न कभी मिला हूं।'

'मेरी पत्नी के ट्वीट का गलत मतलब निकाला गया'

अक्षय कुमार ने कहा, मेरी पत्नी ट्विंकल ने गुरमीत राम रहीम को लेकर एक ट्वीट भी किया था, लेकिन उसका भी गलत मतलब निकाला गया। यह ट्वीट सिर्फ एक व्यंग्य था। इसमें मेरी पत्नी ने लिखा था- 'अब इस तरह के लोग भी हमारी सोसायटी में रह रहे हैं, जिसको लेकर लोगों में काफी हैरानी है कि सारा दिन गाडिय़ों का काफिला हमारी सोसायटी में बना रहता है।' अक्षय ने कहा कि लोगों ने इस ट्वीट का गलत मतलब निकाला कि मैं और मेरी पत्‍नी गुरमीत राम रहीम के पैरोकार हैं।

सिख धर्म का सम्मान करता हूं

अक्षय ने कहा, ' मैं और मेरा पूरा परिवार, श्री गुरु ग्रंथ साहिब और सिख धर्म का सम्मान करते हैं। मैं इस तरह की किसी भी साजिस में शामिल होने के बारे सोच भी नहीं सकता। मेरे ऊपर लगाए गए सभी इल्जाम मनगढ़ंत हैं।'

chat bot
आपका साथी