चंडीगढ़ में बोर्ड एग्जाम शुरू, आज 10वीं सोशल साइंस का एग्जाम, शहर में बनाए गए 110 परीक्षा केंद्र

सीबीएसई नियमों के अनुसार शहर के सरकारी और प्राइवेट स्कूल में बने हुए परीक्षा केंद्र में एक हाल में सिर्फ 12 स्टूडेंट्स को बिठाने की व्यवस्था की गई है। बोर्ड परीक्षा के लिए शहर में 110 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

Ankesh ThakurPublish:Tue, 30 Nov 2021 12:09 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 12:09 PM (IST)
चंडीगढ़ में बोर्ड एग्जाम शुरू, आज 10वीं सोशल साइंस का एग्जाम, शहर में बनाए गए 110 परीक्षा केंद्र
चंडीगढ़ में बोर्ड एग्जाम शुरू, आज 10वीं सोशल साइंस का एग्जाम, शहर में बनाए गए 110 परीक्षा केंद्र

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के बोर्ड एग्जाम शहर में शुरू हो गए। मंगलवार को दसवीं कक्षा का सोशल साइंस विषय की परीक्षा हो रही है। परीक्षा के लिए शहर में 110 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 16 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा सुबह 11.30 बजे शुरू हो गई है जो कि दोपहर एक बजे तक चलेगी। पहले दिन हो रही परीक्षा के लिए  सभी परीक्षा केंद्रों में स्टूडेंट्स 10.30 बजे पहुंचे जिसके बाद बच्चों को कोरोना नियमों का पालन करते हुए परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया गया। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई नियमों के अनुसार स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र में 11 बजे तक पहुंचना जरूरी है।

सीबीएसई नियमों के अनुसार शहर के सरकारी और प्राइवेट स्कूल में बने हुए परीक्षा केंद्र में एक हाल में सिर्फ 12 स्टूडेंट्स को बिठाने की व्यवस्था की गई है। एक एग्जाम हाल में 12 स्टूडेंट्स के बिठाने की प्लानिंग शहर में बने हुए सेंटर्स की तरफ से तैयार की गई है। वहीं, शहर के स्कूल में दसवीं कक्षा के अलावा अन्य सभी कक्षाओं की पढ़ाई आनलाइन हो रही है। नियमों के अनुसार बोर्ड परीक्षा वाले दिन अन्य कक्षाओं की पढ़ाई आनलाइन होगी। स्कूल में सिर्फ एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स ही आएंगे।  

1.45 बजे से शुरू होगी मार्किंग

परीक्षा दोपहर एक बजे खत्म होगी जिसके बाद 1.45 मिनट से सेंटर में मौजूद अध्यापक पेपर चेक करेंगे और उसकी मार्किंग को आनलाइन सीबीएसई को जारी करेंगे। मार्किंग के बाद नंबर भेजने की प्रक्रिया शाम पांच बजे तक सभी परीक्षा केंद्र को पूरी करनी होगी।

पहली बार मल्टीपल च्वाइस बेस्ड क्वेश्चन

कोरोना महामारी के चलते पहली बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा दो भागों में हो रही है। आज से शुरू हुई परीक्षा में स्टूडेंट्स से 50 फीसद स्लेबस के सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, बाकि 50 प्रतिशत स्लेबस से मार्च-अप्रैल में होने वाली परीक्षा में प्रश्नपत्र तैयार किया जाएगा। इस बार परीक्षा में प्रश्न के जबाव लिखकर देने के बजाए मल्टीपल च्वाइस बेस्ड क्वेश्चन शामिल किए गए हैं। स्टूडेंट्स को आंसरशीट पर टिक मार्क करके जबाव देने हैं।