Blood Donation: चंडीगढ़ में इस साल भी नहीं होगी रक्त की कमी, संस्थाओं ने उठाया रक्तदान का बीड़ा

चंडीगढ़ समेच पंचकूला और मोहाली के अस्पतालों में रक्त की कमी नहीं होगी। इसके लिए शहर की विभिन्न समाजसेवी संस्थाएं आगे आ रही हैं। ट्राईसिटी में रोजाना रक्तदान शिविर लगाकर अस्पतालों को रक्त मुहैया करवाया जा रहा है।

Ankesh ThakurSun, 20 Jun 2021 08:27 AM (IST)
सेक्टर-35 की मार्केट में लगाए गए रक्तदान शिविर में रक्तदान करने पहुंचे लोग।

चंडीगढ़, जेएनएन। ट्राईसिटी के अस्पतालों में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए विश्वास फाउंडेशन अभियान चला रही है। इस समय शहर की अलग अलग संस्थाएं रक्त की कमी को पूरा करने के लिए आगे आ रही हैं। यही कारण था कि बीते साल कोरोना काल में भी इन संस्थाओं ने रक्त की कमी नहीं होने दी। इसके लिए चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने इन संस्थाओं को सम्मानित किया था। अब तो शहर के सबसे बड़े सगठन व्यापार मंडल ने भी मार्केट एसोसिएशनों के साथ मिलकर रक्तदान शिविर लगाने की योजना बनाई है। स्वास्थ्य विभाग की अपील पर इस साल भी अभियान जारी रहेगा। श्री शिव कांवड़ महासंघ ने पिछले एक साल में 13 हजार से ज्यादा यूनिट रक्त का इकट्ठा किया है। महासंघ की ओर से भी हर दिन शहर के किसी न किसी बाजार में रक्तदान शिविर लगाया जा रहा है।  

विश्वास फाउंडेशन ने सेक्टर 35डी की पार्किंग एरिया में ब्लड डोनेशन कैंप लगाया। यह कैंप इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी पंजाब स्टेट ब्रांच के सहयोग से लगाया गया। शिविर में सामाजिक दूरी, मास्क व सेनिटाईज़ेशन का ख़ास ध्यान रखा गया। शिविर में 25 लोगों ने रक्तदान किया। विश्वास फाउंडेशन की जनरल सेक्रेटरी साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर का उद्घाटन राजीव ज्वेलरी हाउस के ओनर राजीव सहदेव ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर किया। इस मौके पर उनके साथ चंडीगढ़ कंप्यूटर एसोसिएशन के प्रेजिडेंट सुललित गुप्ता व मार्केट सेक्टर 35 से विनोद महाजन भी मौजूद रहे। ब्लड बैंक पीजीआइ चंडीगढ़ की टीम ने डॉ. सीरत कौर की निगरानी में रक्त एकत्रित किया। रक्त पीजीआइ चंडीगढ़ ब्लड बैंक की वातानुकूलित मोबाइल वैन में एकत्रित किया गया।

131 लोगों ने किया रक्तदान

शिव कावड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट पंचकूला एवं महामाई मनसा देवी चैरिटेबल भंडारा कमेटी द्वारा ब्लड बैंक, पीजीआई एवं जीएमसीएच, सेक्टर 32 चंडीगढ़ के सहयोग से  सेक्टर 17, 37-डी एवं 9-सी में रक्तदान  शिविर का आयोजन किया। रक्तदान शिविर का उद्घाटन बैंक ऑफ बड़ौदा जोनल हेड विमल कुमार नेगी, डिप्टी जोनल हेड सुरेश गजेंद्रीयन एवं एजीएम (एच आर) आर डी नेगी के कर कमलों द्वारा किया गया।   श्री शिव कावड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट के पेट्रन अवतार सिंह सलारिया एवं प्रधान राकेश कुमार संगर  ने बताया  कि विश्व रक्तदाता दिवस सभी रक्तदानियों  के लिए एक त्योहार जेसा ही है।  रक्तदान का मकसद उन मरीजों की मदद करना है,  जिनकी जिंदगी की डोर रक्त की कमी से कमजोर पड़ जाती है। आज रक्तदान शिविरों में 131 लोगों ने रक्तदान किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.