मर्सिडीज हादसे के बाद भी दिख रहे ब्लैक स्पॉट

एयरपोर्ट रोड पर कुछ दिन पहले तेज रफ्तार मर्सिडीज कार हादसे में तीन लोगों की मौत बाद शहर के बड़े चौराहों पर राउंड अबाउट बनाने की मांग उठ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Mar 2021 08:29 AM (IST) Updated:Sun, 28 Mar 2021 08:29 AM (IST)
मर्सिडीज हादसे के बाद भी दिख रहे ब्लैक स्पॉट
मर्सिडीज हादसे के बाद भी दिख रहे ब्लैक स्पॉट

जागरण संवाददाता, मोहाली : एयरपोर्ट रोड पर कुछ दिन पहले तेज रफ्तार मर्सिडीज कार हादसे में तीन लोगों की मौत बाद शहर के बड़े चौराहों पर राउंड अबाउट बनाने की मांग उठ रही है। रोड सेफ्टी कमेटी से जुड़े सदस्यों का कहना है कि राउंड अबाउट वाहनों की स्पीड कम करने में कारगार साबित होंगे। चौराहों पर राउंड अबाउट बने इसे लेकर ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) और नगर निगम से प्रशासन व पुलिस के अधिकारी बात करेंगे। ध्यान रहे कि मोहाली में कुछ सड़कें गमाडा के अधीन, तो कुछ निगम के अधीन आती हैं। हालांकि तेज रफ्तार पर नकेल कसने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने ओवर स्पीड चलने वालों के चालान किए जा रहे हैं। तेज रफ्तार को कैसे कम किया जाएगा, इसको लेकर लोगों से भी सुझाव मांगें जाएंगे।

शहर में हैं इतने चौराहे

इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर खरड़ के श्री हनुमान मंदिर से लेकर पटियाला-जीरकपुर के छत लाइट प्वाइंट पर करीब-करीब 12 चौराहे पड़ते हैं। 15 किलोमीटर के स्ट्रेच में मात्र आइटी सिटी के पास एयरपोर्ट के लिए मुड़ने वाली सड़क पर ही राउंड अबाउट बनाया गया है। इसके अलावा और कहीं पर भी राउंड अबाउट नहीं हैं। इस स्ट्रेच पर जितने भी चौराहे हैं, वहां पर आराम से राउंड अबाउट बनाए जा सकते हैं और इसके लिए काफी जगह भी है। शहर में इस समय 5 राउंड अबाउट मुख्य सड़कों पर बनाए गए हैं। जिनमें सबसे पहले वाईपीएस, दूसरा मदनपुरा चौक, तीसरा डिप्लास्ट चौक और चौथा दारा स्टूडियों राउंड अबाउट और उसके बाद वेरका राउंड अबाउट शामिल है। इसके अलावा शहर में एक भी राउंड अबाउट नहीं है। जिन एरिया में राउंड अबाउट बने हुए हैं वहां पर ओवरस्पीड के साथ-साथ अन्य बड़ी दुर्घटनाएं बहुत कम होती हैं, लेकिन उसके बाद शहर का जो डिजाइन तैयार हुआ है वहां पर राउंड अबाउट नहीं बनाए गए हैं।

यहां हैं ब्लैक स्पॉट

शहर में ब्लैक स्पॉट एयरपोर्ट रोड और खरड़ से लांडरा-बनूड़ स्टेट हाईवे पर कई जगह पर हैं। यहां अगर हादसे होते हैं तो लोगों की जान ही जाती है। शहर में एक बार फिर से ब्लैक स्पॉट ढूंढने के लिए पुलिस ने अभियान चलाया जा रहा है। एसपी ट्रैफिक गुरशेर संधू ने कहा कि राउंड आबउट के अलावा कई और ऑप्शन भी तलाशी जा रही हैं, जिनसे एयरपोर्ट चौराहों पर हादसों को कम किया जा सके। इसको लेकर सबसे सुझाव लिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी