पंजाब में धान खरीद में बड़े घोटाले की आशंका, लेन-देन की Whatsapp chat वायरल, DM निलंबित

पंजाब में यूपी व बिहार से सस्ता धान खरीदकर एमएसपी पर बेचने की मंजूूूूरी देने के बदले वाट्सएप चैट सामने आई है। चैट में मंत्री आशूू सहित विधायक कंबोज का नाम भी सामने आया है। राहुल गांधी की यात्रा के लिए मंत्री एमडी के नाम पर पैैैैसे मांगे गए।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 09:56 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:57 AM (IST)
पंजाब में धान खरीद में बड़े घोटाले की आशंका, लेन-देन की Whatsapp chat वायरल, DM निलंबित
पंजाब में बाहरी राज्यों से पहुंच रहा धान, घोटाले की आशंका। सांकेतिक फोटो

चंडीगढ़ [इन्द्रप्रीत सिंह/दीपक मौदगिल]। उत्तर प्रदेश और बिहार से 1100 - 1200 रुपये में धान खरीदकर पंजाब की मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर बेचने की मंजूरी देने के बदले पैसा वसूलने की वाट्सएप चैट सामने आने के बाद प्रदेश के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशू ने बुधवार को पनसप के पटियाला के डीएम (जिला मैनेजर) प्रवीण जैन को निलंबित कर दिया है। इस कथित चैट में प्रवीण जैन और आढ़ती के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली के लिए पैसे लेने, मंडियों में अपनी मनमर्जी का इंस्पेक्टर लगवाने आदि की बातें वायरल हो गई हैं। राहुल गांधी अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह पंजाब में ट्रैक्टर रैलियां करने आए थे और यह वायरल चैट चार अक्टूबर की बताई जा रही है।

बता दें, उत्तर प्रदेश और बिहार से सस्ती दरों पर धान खरीदकर उसे पंजाब की मंडियों में स्थानीय किसानों के नाम पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 1850 रुपये प्रति क्विंटल पर बिका हुआ दिखाया जाता है। करोड़ों रुपये के इस खेल में खरीद एजेंसियों के जिला प्रबंधकों, मंडी इंस्पेक्टर आदि की कथित तौर पर शामूलियत होती है और आढ़तियों के जरिए इस खेल को अंजाम दिया जाता है। पंजाब में उत्तर प्रदेश और बिहार से धान लाने वाले करीब एक सौ से ज्यादा ट्रकों को पकड़कर मामले दर्ज किए गए हैैं, जबकि 250 ट्रकों को लेकर जांच जारी है। 

पनसप में इस बड़े घोटाले की आशंका के बीच सभी पल्ला झाड़ रहे हैैं, जबकि इस वाट्सएप चैट के सामने आने के बाद विभाग में हड़कंप मच गया है। यह चैट चार अक्टूबर की बताई जा रही है। जिसमें आढ़ती प्रवीण जैन से अपनी पसंद का इंस्पेक्टर लगाने के लिए कह रहा है। अन्य चैट में उत्तर प्रदेश और बिहार से आने वाले धान के रेट तय किए जा रहे हैं और राहुल गांधी के नाम पर एडवांस मांगा जा रहा है। कहा जा रहा है कि यह पैसा एमडी और मंत्री को देना है।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के मंत्री भारत भूषण आशू ने कहा कि चैट दो दिन से वायरल है। जिसमें उनका (आशूू) का नाम भी है। आशूू ने कहा मेरे नाम पर कोई ऐसे पैसे मांगेगा तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। पनसप के डीएम प्रवीण जैन को निलंबित करके उसे बर्खास्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जैन को तत्काल स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।

पनसप के एमडी (मैनेजिंग डायरेक्टर) दिलराज सिंह ने कहा कि इसी चैट को आधार बनाकर जैन के खिलाफ कार्रवाई की गई है। विभाग इस बात की जांच भी करवाएगा कि यह चैट असली है या क्रिएट की गई है और क्रिएट हुई है तो इसके पीछे कौन है। चैट में अपने नाम का जिक्र होने के बारे राजपुरा के विधायक हरदयाल कंबोज ने इस बारे में कोई जानकारी होने से इन्कार किया, जबकि रिक्की मान (सनौर विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रभारी हैरी मान के पुत्र) ने भी ऐसा ही जवाब दिया।

उधर, डीएम पद से निलंबित प्रवीण जैन ने कहा कि यह राजनीतिक साजिश है। यह चैट उन्हें (जैन) पिछले रविवार की रात नौ बजे मिल गई थी। अगले दिन उन्होंने पटियाला पुलिस को शिकायत कर मामले की जांच करने की मांग की थी। पटियाला के एसएसपी विक्रमजीत दुग्गल ने कहा कि प्रवीण जैन ने वायरल चैट के बारे में शिकायत की है। मामले की जांच एसपी सिटी को सौंपी गई है, रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी