पंजाब में 2200 स्कूलों को बड़ी राहत, 31 दिसंबर तक पूरी करनी होंगी निर्धारित शर्तें

पंजाब में बंद होने के कगार पर 2200 स्कूलों को एक साल के लिए राहत दे दी गई है। इन्हें 31 दिसंबर तक निर्धारित शर्तें पूरी करनी होंगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 10:31 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 10:31 AM (IST)
पंजाब में 2200 स्कूलों को बड़ी राहत, 31 दिसंबर तक पूरी करनी होंगी निर्धारित शर्तें
पंजाब में 2200 स्कूलों को बड़ी राहत, 31 दिसंबर तक पूरी करनी होंगी निर्धारित शर्तें

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के 2200 एसोसिएटिड स्कूलों पर बंद होने की तलवार लटक रही है, लेकिन फिलहाल इन्हें एक साल की राहत मिल गई है। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने इन स्कूलों को एक और अकादमिक वर्ष के लिए छूट दे दी है। उन्होंने बताया कि पंजाब में कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर शिक्षा विभाग की ओर से संबद्ध स्कूलों को थोड़े समय के लिए यह राहत दी गई है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस वृद्धि के दौरान सभी स्कूलों को विद्यार्थियों की सुरक्षा को यकीनी बनाना होगा। चाहे एसोसिएटिड स्कूलों को यह वृद्धि 31 मार्च 2021 तक दी गई है, लेकिन इन स्कूलों को 31 दिसंबर, 2020 तक बुनियादी ढांचे में जरूरी सुधार के लिए हलफनामा दायर करना होगा। ऐसा न कर सकने वाले स्कूल अगले अकादमिक वर्ष से तीन साल से लेकर छह साल तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए प्री-प्राइमरी कक्षाएं ही जारी रख सकेंगे।

सिंगला ने बताया कि कोरोना वायरस फैलने के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने मसले पर गंभीरता से विचार किया है। 31 दिसंबर, 2020 के बाद हालात पर फिर विचार किया जाएगा, जो स्कूल निर्धारित मापदंड पूरे नहीं करेंगे, उनको अगले सत्र से सिर्फ प्री-प्राईमरी कक्षाएं जारी रखने की इजाजत होगी।

बच्चों की सुरक्षा से समझौता नहीं

शिक्षा मंत्री ने बताया कि विद्यार्थियों की सुरक्षा पंजाब सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। बच्चों की सुरक्षा के साथ किसी भी कीमत पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि वह अपने-अपने अधिकार क्षेत्र के अधीन आने वाले स्कूलों की नियमित तौर पर जांच करें, जिससे विद्यार्थियों की सुरक्षा यकीनी बनाई जा सके। 

यह भी पढ़ें: धान बीज घोटाले में एक और गिरफ्तारी, एग्री सीड्स का मालिक लखविंदर ढिल्लों काबू

यह भी पढ़ें: दिल्ली के मरीजों ने बढ़ाया हरियाणा में संक्रमण का खतरा, जांच के लिए पहुंच रहे PGIMS

यह भी पढ़ें: पति ने पूछा- मायके में इतने दिन क्यों लगाए, पत्नी ने खीर में जहर मिलाकर मार डाला

यह भी पढ़ें: 'मिशन फतेह' गीत में अमिताभ बच्चन, कपिल, सोनू सूद, करीना सहित कई दिग्गजों ने दिया संदेश

chat bot
आपका साथी