दिल्ली में सीता स्वयंवर के लिए पहुंचे ट्राईसिटी के बेस्ट रावण

ट्राईसिटी में बेस्ट रावण का खिताब पाने वाले अशोक चौधरी ने इस बार दिल्ली के रोहिणी में हुई रामलीला के लिए भी अभिनय किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 01:04 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 01:04 PM (IST)
दिल्ली में सीता स्वयंवर के लिए पहुंचे ट्राईसिटी के बेस्ट रावण
दिल्ली में सीता स्वयंवर के लिए पहुंचे ट्राईसिटी के बेस्ट रावण

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़

ट्राईसिटी में बेस्ट रावण का खिताब पाने वाले अशोक चौधरी ने इस बार दिल्ली के रोहिणी में हुई रामलीला के लिए भी अभिनय किया। यह पहला मौका है जब शहर के मंचों पर अभिनय करने वाले कलाकार दिल्ली की स्टेज के लिए पहुंचे हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना के चलते रोहिणी में रामलीला का ऑफलाइन मंचन नहीं हुआ था। जिसके बाद ऑनलाइन रामलीला का निर्णय हुआ और उसमें रावण का अभिनय करने के लिए शहर के अशोक चौधरी को बुलाया गया। वहां उन्होंने सीता स्वयंवर में रावण के पहुंचने के दृश्य का मंचन किया, जिसे ऑनलाइन लोगों को दिखाया जाएगा।

पीडब्ल्यूडी विभाग में कार्यरत हैं। सेक्टर-20 की आजाद ड्रामेटिक क्लब के साथ अशोक 37 साल से जुड़े हुए है जहा पर विभिन्न किरदारों का अभिनय करने के बाद अभी रावण का अभिनय कर रहे हैं।

प्रतिरूप है रावण

रावण का अभिनय करने वाले अशोक चौधरी ने बताया कि रावण का अभिनय करने का सबसे बड़ा कारण उसका प्रतिरूप है। वह माता सीता का हरण, बहन का बदला लेने के लिए करते हैं लेकिन उनको बिना मर्जी के छूते तक नहीं। जोकि बहुत बड़ी बात थी। इसके अलावा वह उस समय संसार के सबसे विद्वान पंडितों में गिने जाते थे। उन्होंने सभी वेदों का ज्ञान था। माता सीता हरण के समय उनको ज्ञात था कि उन्होंने भगवान श्रीराम के साथ गलत किया है लेकिन खुद का अंत पाने के लिए वह अपनी जिद्द पर अड़ा रहता है। ऐसे में उनका अभिनय करने में मुझे मजा आता है। हंसी के साथ दमदार डॉयलॉग ने बुलाने के लिए मजबूर: बीके कौशिक

रोहिणी रामलीला के डायरेक्टर बीके कौशिक ने बताया कि अशोक की हंसी और डायलॉग बोलने की क्षमता बेहतर है। इसलिए इन्हें अभिनय के लिए बुलाया था। हम इनसे पूरी रामलीला करवाना चाहते थे लेकिन इनके पास समय की कमी के चलते इनसे सीता स्वयंवर ही कराया गया।

chat bot
आपका साथी