गूगल पर किसी संस्थान या ऑफिस का नंबर सर्च करने वाले हो जाएं सावधान, चंडीगढ़ में हो चुकी है धोखाधड़ी

किसी भी संस्था बैंक एजेंसी निजी या सरकारी ऑफिस में संपर्क करने के लिए गूगल पर नंबर उपलब्ध होता है। लोग नंबर सर्च कर इन पर कॉल करते हैं लेकिन कई बार ऐसा करने पर वह ठगी का शिकाब हो जाते हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:26 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 10:26 AM (IST)
गूगल पर किसी संस्थान या ऑफिस का नंबर सर्च करने वाले हो जाएं सावधान, चंडीगढ़ में हो चुकी है धोखाधड़ी
गूगल पर किसी संस्थान या ऑफिस का नंबर सर्च करने वाले हो जाएं सावधान, चंडीगढ़ में हो चुकी है धोखाधड़ी

चंडीगढ़, [कुलदीप शुक्ला]। किसी भी संस्था, बैंक, एजेंसी, निजी या सरकारी ऑफिस में संपर्क करने के लिए गूगल पर नंबर उपलब्ध होता है। अकसर उसी नंबर पर लोग घर बैठे संपर्क करके जानकारी लेने के साथ शिकायतें भी दर्ज करवाते हैं। लेकिन, अब ऐसा करने जा रहे हैं तो आप सावधान हो जाएं। दरअसल गूगल पर हैकर बैंक, ऑफिस, संस्थान या हेल्पलाइन की साइट हैक करके अपना नंबर जोड़कर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। ऐसे में किसी संबंधित अधिकारी, कर्मचारी के निजी नंबर पर संपर्क करें या सीधे ऑफिस जाकर अपना काम करें।

चंडीगढ़ साइबर सेल टीम के अनुसार इस तरह धोखाधड़ी की शिकायत बढ़ने लगी हैं। आरोपित किसी भी बैंक, ऑफिस, गैस एजेंसी या अन्य तरह की साइट हैक करके अपना नंबर जोड़ लेते हैं। जब किसी कस्टमर का उनके पास कॉल आने पर झांसा देकर मदद के नाम पर लिंक शेयर करते हैं। लिंक पर क्लिक करते ही कस्टमर के अकाउंट से पैसे आरोपियों के खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं। इसके बाद संबंधित बैंक या ऑफिस के अधिकारी भी कस्टमर की मदद नहीं कर पाते।

11,93,699 रुपये की हो चुकी है ठगी

सेक्टर 23 में रहने वाली महिला सुनीता ने बताया कि खाते से पैसे निकालने के बाद एसएमएस अलर्ट नहीं हो रहा था। उन्होंने गूगल पर पीएनबी के कस्टमर केयर नंबर 180041204478 सर्च कर रही थीं। कुछ देर नंबर से कॉल आई और कॉलर ने उन्हें बताया कि वह पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) कस्टमर केयर से बोल रहा है। उनकी खरीद पर और बैंक ग्राहक सेवा के कार्यकारी होने के विश्वास के कारण उन्होंने एटीएम कार्ड एटीएम कार्ड नंबर, पिन और ओटीपी नंबर पूछकर 11,93,699 रुपये निकाल कर ठगी कर ली थी। इसके बाद साइबर सेल की टीम ने झारखंड के जामताड़ा में छापा मारकर तीन आरोपितों को गिरफ्तार भी किया था।

chat bot
आपका साथी