चंडीगढ़ में ब्रेकडांसिंग चैंपियनशिप के विजेता बने बी-बॉय टॉरनेड, 100 से ज्यादा डांसर ने लिया हिस्सा

शहर में ब्रेकडांसिंग को स्पोर्ट्स कल्चर के तौर पर प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सिटी बेस्ड वीवा डांस स्टूडियो ने चंडीगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म एंड थिएटर में साइफर बैटल ग्राउंड वॉल्यूम नाम से एक ब्रेकडांसिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:33 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:33 PM (IST)
चंडीगढ़ में ब्रेकडांसिंग चैंपियनशिप के विजेता बने बी-बॉय टॉरनेड, 100 से ज्यादा डांसर ने लिया हिस्सा
इस डांस को 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों में पहली बार शामिल किया गया है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहर में ब्रेकडांसिंग को स्पोर्ट्स कल्चर के तौर पर प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सिटी बेस्ड वीवा डांस स्टूडियो ने चंडीगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म एंड थिएटर में साइफर बैटल ग्राउंड वॉल्यूम नाम से एक ब्रेकडांसिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया। हाल ही में 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों में पहली बार एक पदक समारोह के रूप में शामिल किए गए इस डांस को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है और ऐसे में इस चैंपियनशिप का महत्व और भी बढ़ जाता है।

विवा डांस स्टूडियो की एमडी और डांस चैंपियनशिप की आयोजक आकांक्षा गुप्ता ने कहा कि चैंपियनशिप आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य युवा प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करना और आगामी 2024 ओलंपिक में होने वाले डांस-स्पोर्ट इवेंट के लिए उत्साही लोगों को तैयार करना था। ओलंपिक खेल-ब्रेकडांसिंग खेल के रूप में मान्यता प्राप्त करने के बाद बी-लड़कों और बी-लड़कियों के बीच अधिक लोकप्रिय हो गया है, जो अब ओलंपिक में पदक जीतने का सपना देख रहे हैं। अब समय प्रतिभाशाली ब्रेकडांसर्स को एक प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म प्रदान करने का है।

गौरतलब है कि यह पहली बार है कि ट्राईसिटी ने ब्रेकडांसिंग स्पोर्ट के एक मेगा इवेंट की मेजबानी की है जिसमें लगभग 100 डांसर्स ने भाग लिया और जिसे लगभग 200 लोगों ने देखा। डांस स्पोर्ट इवेंट को प्रसिद्ध ब्रेकडांसर रमेश यादव, उर्फ बी-बॉय टॉरनेडो, जो रेड बुल बीसी वन 2019 और ब्रीजर विविड शफल 2019 के विजेता हैं और अभिभव शर्मा उर्फ बेड्रोक बूगी ने जज किया।

रमेश यादव ने वीवा डांस स्टूडियो में युवा ब्रेकडांसरों के लिए एक वर्कशॉप भी आयोजित की। उन्होंने कहा कि मैं इस तरह के एक शानदार प्रोग्राम के आयोजन और देश में ब्रेक डांसिंग को बढ़ावा देने के लिए वीवा डांस स्टूडियो की टीम को बधाई और धन्यवाद देता हूं। हालांकि हिप-हॉप और ब्रेक डांस की शुरुआत अमेरिका में हुई, लेकिन भारत में ब्रेकडांसिंग प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। हमें प्रशिक्षण के लिए बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर ढांचा तैयार करने की जरूरत है क्योंकि ज्यादातर बी-लड़के और बी-लड़कियां सुविधाओं से वंचित वर्गों से आते हैं। रैप योर स्टाइल डांस बैटल कैटेगरी में बी-बॉय टॉरनेडो विजेता बनकर उभरा, जबकि अमन राणा को उपविजेता घोषित किया गया। विजेताओं को ट्रॉफी और नकद पुरस्कार दिए गए।

chat bot
आपका साथी