आप और शिअद के प्रत्याशी आयोग की सूची में आजाद उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी (आप) और शिअद के प्रत्याशी राज्य चुनाव आयोग की सूची में आजाद उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। इसका कारण है कि इन दोनों पार्टियों को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा नहीं मिला है। चुनाव आयोग के मुताबिक राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने के लिए तीन शर्तें हैं। जिनमें कम के कम एक शर्त पूरा करने पर किसी पार्टी को राष्ट्रीय होने का दर्जा मिलता है।

JagranPublish:Mon, 06 Dec 2021 06:24 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 06:24 AM (IST)
आप और शिअद के प्रत्याशी आयोग की सूची में आजाद उम्मीदवार
आप और शिअद के प्रत्याशी आयोग की सूची में आजाद उम्मीदवार

विशाल पाठक, चंडीगढ़

आम आदमी पार्टी (आप) और शिअद के प्रत्याशी राज्य चुनाव आयोग की सूची में आजाद उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। इसका कारण है कि इन दोनों पार्टियों को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा नहीं मिला है। चुनाव आयोग के मुताबिक राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने के लिए तीन शर्तें हैं। जिनमें कम के कम एक शर्त पूरा करने पर किसी पार्टी को राष्ट्रीय होने का दर्जा मिलता है। कोई पार्टी तीन राज्यों के लोकसभा चुनाव में दो फीसद सीटें जीते, चार लोकसभा सीटों के अलावा कोई पार्टी लोकसभा या विधानसभा चुनाव में छह फीसद वोट पाए या कोई पार्टी चार या इससे अधिक राज्यों में क्षेत्रीय पार्टी के रूप में मान्यता रखे। इन तीन शर्तों में जो पार्टी एक शर्त भी पूरा करती है तो उसे राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलता है।

चुनाव आयोग की ओर से जारी किए मॉडल कोड आफ कंडक्ट के तहत चंडीगढ़ में किसी भी पार्टी ने स्वयं के लिए राज्य स्तरीय पार्टी का पंजीकरण नहीं कराया है। ऐसे में इन दोनों पार्टी से चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशी आजाद उम्मीदवार की श्रेणी में ही शामिल होंगे। हालांकि इन प्रत्याशियों को पार्टी का चुनाव चिन्ह ही मिलेगा। बाकी आजाद उम्मीदवारों के लिए आयोग ने 197 चुनाव चिन्हों की सूची जारी की थी। जिसमें से आजाद उम्मीदवारों ने अपने नामांकन में अपनी पसंद के अनुसार चुनाव चिन्ह की पेशकश की है।

आप के 35 और शिअद के 19 प्रत्याशी मैदान में

नगर निगम चुनाव में इस बार आप ने सभी 35 सीटों पर और शिअद ने 19 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। सभी उम्मीदवारों को उनकी पार्टी का ही चुनाव चिन्ह मिलेगा। इस बार नगर निगम चुनाव में रिकार्ड तोड़ 316 नामांकन भरे गए। वर्ष 1996 से लेकर अब तक के निगम चुनाव में सबसे ज्यादा नामांकन दर्ज किए गए। नामांकन भरने के अंतिम दिन 237 ने पर्चा भरा। 316 नामांकन में भाजपा से 35, कांग्रेस से 35, आप से 35, शिअद से 19, बसपा से 16 और आजाद उम्मीदवार 69 हैं। कुल नामांकन में से 188 पुरुष और 128 महिला उम्मीदवार हैं।