गुरबाणी गायन में खरड़ की अवनीत कौर प्रथम

गतका कप और दस्तार सजाने जैसे उत्कृष्ट कार्यक्रमों के बाद गुरुद्वारा साहिब सेक्टर-70 में दैनिक जागरण समूह की ओर से गुरबाणी कंठ मुकाबलों का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:02 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:02 AM (IST)
गुरबाणी गायन में खरड़ की अवनीत कौर प्रथम
गुरबाणी गायन में खरड़ की अवनीत कौर प्रथम

जासं, मोहाली : गतका कप और दस्तार सजाने जैसे उत्कृष्ट कार्यक्रमों के बाद गुरुद्वारा साहिब सेक्टर-70, में दैनिक जागरण समूह की ओर से गुरबाणी कंठ मुकाबलों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सिख पंथ की प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया और नई पीढ़ी को बाणी से जोड़ने का संदेश दिया। प्रतियोगिता में मोहाली के कई स्कूलों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। गुरबाणी प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के अलावा तीन अन्य विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

दैनिक जागरण ग्रेटर पंजाब के मुख्य महाप्रबंधक मोहिदर कुमार और पंजाबी जागरण के संपादक वीरेंद्र वालिया ने इस मौके पर संयुक्त रूप से पुरस्कार बांटे।

कार्यक्रम की शुरुआत शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य हरदीप सिंह की ओर से गुरु ग्रंथ साहिब के पाठ से हुई। अपने संबोधन में संत बाबा महिदर सिंह लंबियांवाला ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करना सराहनीय है। जागरण समूह का पूरा प्रबंधन इस पहल के लिए बधाई का पात्र है। उन्होंने पवित्र बाणी के अर्थ का उल्लेख करते हुए कहा कि जिस व्यक्ति को बाणी का ज्ञान होता है, वह सामाजिक बुराइयों से दूर रहता है और एकाग्रता से सब कुछ कर सकता है। उन्होंने प्राचीन गुरसिखों की जीवनी का उदाहरण भी दिया। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए स्कूल प्रमुखों से छात्रों के आध्यात्मिक पहलू का पूरा ध्यान रखने की अपील की।

जीरकपुर के भाई मंजीत सिंह ने गुरबाणी कंठ की प्राचीन महानता के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि जब चक माता नानकी साहिब में गुरु तेग बहादुर साहिब द्वारा बाल हर राय साहिब से बाणी के बारे में पूछा गया, तो बाल गुरु साहिब ने जवाब में उन्हें आनंद साहिब की बाणी का पाठ किया। गुरु साहिब ने आनंद को महसूस करते हुए शहर का नाम चक माता नानकी से बदलकर श्री आनंदपुर साहिब कर दिया। मंजीत सिंह ने स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रोत्साहित किया। इन विद्यार्थियों को मिला पुरस्कार

मुकाबलों में हेंडरसन जुबली सीनियर सेकेंडरी स्कूल खरड़ की छात्रा अवनीत कौर ने पहला, लॉरेंस स्कूल मोहाली की हरगुणप्रीत कौर खालसा ने दूसरा और गुरु आसरा ट्रस्ट, मोहाली की बलजिदर कौर ने तीसरा स्थान हासिल किया। हरगुणप्रीत सात साल की एक मात्र छात्रा थी, जिसने 28 बाणियों को कंठस्थ किया। कार्यक्रम के दौरान सेंट मैरी स्कूल की छात्रा मनजोत कौर, अकाल अकादमी बारू साहिब के हरविदर सिंह और गुरु गोबिद सिंह विद्या मंदिर के छात्र गुरदीप सिंह को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।

chat bot
आपका साथी