विमानन कंपनियां नहीं दिखा रहीं फ्लाइटें शुरू करने में दिलचस्पी

इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर घरेलू फ्लाइट्स का संचालन 24 मई को शुरू हो गया था।

By Edited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:38 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:54 AM (IST)
विमानन कंपनियां नहीं दिखा रहीं फ्लाइटें शुरू करने में दिलचस्पी
विमानन कंपनियां नहीं दिखा रहीं फ्लाइटें शुरू करने में दिलचस्पी

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। अनलॉक वन के तहत चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर घरेलू फ्लाइट्स का संचालन 24 मई को शुरू हो गया था। पहले एक-दो दिन यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ, लेकिन धीरे-धीरे अब यात्रियों की संख्या में कमी हो रही है। यात्रियों की संख्या कम होने की वजह से विमानन कंपनियां एयरपोर्ट से नई फ्लाइट्स शुरू करने का परहेज कर रही हैं। कोरोना संकटकाल से पहले जहां एयरपोर्ट से 32 फ्लाइट्स शेड्यूल था, वहीं, अब कुल आठ फ्लाइट्स का शेड्यूल रह गया है। इसमें भी रोजाना दो-तीन फ्लाइट्स कैंसिल हो रही हैं। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जाने वाली रूटीन फ्लाइट्स में आने व जाने वाले यात्रियों की संख्या 1200 से 1500 के बीच ही रह जा रही हैं, जबकि इससे पहले एयरपोर्ट से रोजाना 15 हजार के करीब यात्रियों की आवाजाही थी।

हर साल बढ़ते हैं डेढ़ लाख से ज्यादा यात्री

गौरतलब है कि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आवाजाही करने वाले यात्रियों में हर साल डेढ़ लाख से ज्यादा यात्री संख्या में इजाफा हो रहा है। साल 2003 में जहां चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्री की संख्या तीन लाख के करीब थी, वहीं, साल 2015-16 में यात्री संख्या 16 लाख के करीब हो गई। साल 2018 में यह संख्या 20 लाख के करीब है। हालांकि साल 2019 में रनवे निर्माण के चलते ज्यादातर समय एयरपोर्ट बंद रहा बावजूद इसके सामान्य दिनों में हर महीने यात्रियों की संख्या डेढ़ से दो लाख के बीच रही। साल 2019 में चंडीगढ़ एयरपोर्ट से 23,50,459 यात्रियों ने सफर किया था।

यात्रियों की संख्या कम होने से टैक्सी चालक भी परेशान

एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स संचालन कम होने से टैक्सी चालक भी काफी परेशान हैं। टैक्सी चालक प्रकाश ने बताया कि हर साल गर्मियों में उनका अच्छा काम होता था। दरअसल हिमाचल जाने वाले यात्री हफ्ते-हफ्ते के लिए उनकी टैक्सी बुक करवाकर हिमाचल घूमने जाते थे, लेकिन इस बार कोरोना महामारी और फ्लाइट्स संचालन बंद होने से उनकी रोजी-रोटी पर खासा असर पड़ा है। एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या न के बराबर है, लोग टैक्सी में जाने से परहेज कर रहे हैं, ऐसे में हमें टैक्सी की किश्त निकालना मुश्किल हो गया है।

chat bot
आपका साथी