रूबरू में कलाकारों ने साझा किए अनुभव, मूर्तिकार गुरमीत गोल्डी ने कहा- गांव में सीखा मिट्टी के खिलौने बनाना

प्रसिद्ध मूर्तिकार गुरमीत गोल्डी ने एक कलाकार के रूप में अपनी यात्रा पर कहा कि वह एक बच्चे के रूप में अपने गांव का दौरा करती थी और मिट्टी के खिलौने बनाना सीखती थी। प्रसिद्ध मूर्तिकार गुरमीत गोल्डी के पिता चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्ट्स में अकाउंटेंट थे।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 03:19 PM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 03:19 PM (IST)
रूबरू में कलाकारों ने साझा किए अनुभव, मूर्तिकार गुरमीत गोल्डी ने कहा- गांव में सीखा मिट्टी के खिलौने बनाना
गोल्‍डी एक शिक्षक और एक मेहनती महिला गोल्डी लकड़ी और पत्थर में मास्टरपीस बनाने में कामयाब रही।

चंडीगढ़, जेएनएन। उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला द्वारा आयोजित एक महीने के उत्सव में कला, साहित्य, लोक और शास्त्रीय  धाराओं से जुड़े गुरुओं के साथ रू-ब-रू का आयोजन किया। इसमें एक कलाकार के रूप में अपनी यात्रा, उनकी प्रेरणा और बढ़ने और चमकने के बारे में साझा किया। प्रसिद्ध मूर्तिकार गुरमीत गोल्डी ने एक कलाकार के रूप में अपनी यात्रा पर कहा कि वह एक बच्चे के रूप में अपने गांव का दौरा करती थी और मिट्टी के खिलौने बनाना सीखती थी।

गोल्डी के पिता चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्ट्स में एकाउंटेंट थे और वहीं गोल्डी को कला शिक्षकों और प्रोफेसरों से मिलने का मौका मिला, जहां से उन्हें अपना रास्ता चुनने में मदद मिली। साथ ही एक शिक्षक और एक मेहनती महिला गोल्डी लकड़ी और पत्थर में मास्टरपीस बनाने में कामयाब रही, खुद के लिए एक जगह बनाई, भारत और विदेश की यात्रा की और एक परिवार भी बनाया।

कश्मीर के युवाओं को जोड़ रहे कला से

अगले सेशन में कश्मीर के कलाकार गुलजार अहमद भट्ट ने अपनी कला यात्रा पर बात की। गुलजार एक लोक कलाकार हैं और पारंपरिक कश्मीरी लोक कलाओं को बढ़ावा देने के लिए काम करते हैं। वह भांड पाथेर शैली में नाटकों में अभिनय करते हैं। उन्होंने कश्मीर के लोगों को प्रेरित किया कि वे अपने बच्चों को विशेष रूप से लड़कियों को राज्य से बाहर आने और प्रदर्शन करने की अनुमति दें। उनका मानना है कि राज्य के युवाओं को अपनी संस्कृति और परंपराओं पर गर्व करना चाहिए और केवल मनोरंजन के लिए मोबाइल फोन और तकनीक पर ध्यान नहीं देना चाहिए। गुलजार कश्मीरी फिल्मों में अभिनय और निर्देशन भी करते हैं। वह अपने समूहों के साथ देश-विदेश के अन्य राज्यों का दौरा करते रहे हैं। वर्तमान में फोक एसोसिएशन जेएंडकेके के अध्यक्ष भी हैं।

chat bot
आपका साथी