कोटकपूरा गोलीकांड के आरोपितों के वकील एपीएस देयोल बने पंजाब के नए AG, गृह विभाग ने जारी किए आदेश

लंबी जिद्दोजहद के बाद पंजाब में नए एडवोकेट जनरल (AG) की नियुक्ति हो गई है। एपीएस देयोल पंजाब के नए एजी होंगे। राज्यपाल ने उनके नाम की फाइल को मंजूरी दे दी है। इसके बाद गृह विभाग ने उनकी नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 07:20 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:24 PM (IST)
कोटकपूरा गोलीकांड के आरोपितों के वकील एपीएस देयोल बने पंजाब के नए AG, गृह विभाग ने जारी किए आदेश
पंजाब के नए एडवोकेट जनरल होंगे एपीएस देयोल। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब में चरणजीत चन्नी सरकार के गठन के एक हफ्ते बाद सरकार ने एडवोकेट जनरल के पद पर सीनियर एडवोकेट अमर प्रीत सिंह देयोल को नियुक्त कर दिया है। उनकी नियुक्ति का अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। पिछले कई महीनों से पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को बेअदबी और बरगाड़ी कांड में कोई कार्रवाई न करने के लिए कटघरे में खड़े करने वाले नवजोत सिद्धू, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा की सरकार ने अब उन्हीं वकील एपीएस देओल को अपना एडवोकेट जनरल लगाया है, जिनके कारण सरकार को इन गंभीर मामलों में मुंह की खानी पड़ी है।

बता दें, इन मामलों में कांग्रेस के नेताओं ने पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी, पूर्व आइजी परमराज सिंह उमरानंगल के खिलाफ शिकंजा कसा हुआ था। इन मामलों में अमरप्रीत सिंह देओल ने ही उन्हें राहत दिलाई है। अब जब कैप्टन की जगह कांग्रेस ने चन्नी को सीएम बना दिया है तो उन्होंने सैनी के वकील को ही अपना एडवोकेट जनरल बना दिया। बता दें, इससे पहले 2017 में जब पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनी थी तब भी एपीएस देयोल के नाम कि चर्चा चली थी, लेकिन बाद में कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी और सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट अतुल नंदा को पंजाब का एडवोकेट जनरल नियुक्त कर दिया था। कैप्टन के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद नंदा ने भी पद से इस्तीफा दे दिया था। 19 सितंबर से यह पद खाली था। नए एजी का नाम तय करने के लिए सरकार व संगठन को काफी मशक्कत करनी पड़ी। करीब दस नामों पर चर्चा चली और आखिरकार शनिवार को देयोल का नाम तय हुआ। उनके नाम की सिफारिश राज्यपाल को भेज दिया गया।

सरकार के खिलाफ इन केसों में की सुनवाई

देयोल बेअदबी मामले में पंजाब के पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी और परमराज उमरांगल का केस लड़ रहे हैं। सैनी के खिलाफ चाहे आय से अधिक संपत्ति का मामला हो या सैनी और उमरानंगल के खिलाफ बेअदबी मामले में हुए गोलीकांड में उनके खिलाफ चल रहे केसों में देयोल ही उनकी पैरवी कर रहे हैं। हाई कोर्ट ने सैनी के खिलाफ 2022 पंजाब विधान सभा चुनावों तक किसी भी मामले में की जा रही कार्रवाई पर जो रोक लगाई है, उसमे देयोल ही सैनी के वकील हैं। सैनी को विजिलेंस द्वारा गिरफ्तार करने के मामले में विजिलेंस चीफ के खिलाफ सैनी ने जो अवमानना याचिका दाखिल की हुई है, उसमें भी देयोल ही सैनी के वकील हैं। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के कैसे भी अमरप्रीत सिंह देयोल ने ही उन्हें राहत दिलाई थी।

chat bot
आपका साथी