पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के लिए 31 दिसंबर तक करें आवेदन

Admission in Punjab University Chandigarh चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी के पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट की ओर से आगामी सत्र 2020-21 में एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम का एडमिशन शेडयूल जारी किया गया। इस शेडयूल के अनुसार दाखिले की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 11:36 AM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 11:36 AM (IST)
पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के लिए 31 दिसंबर तक करें आवेदन
पीयू ने सत्र 2020-21 में एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम का एडमिशन शेडयूल जारी किया।

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब यूनिवर्सिटी के पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट की ओर से आगामी सत्र 2020-21 में एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम का एडमिशन शेडयूल जारी किया गया। इस शेडयूल के अनुसार दाखिले की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है। जबकि दाखिले के लिए इंटरव्यू 11 जनवरी 2021 दोपहर दो बजे से ऑनलाइन आयोजित होंगे। वहीं दाखिले की अंतिम मेरिट सूची 12 जनवरी 2021 को जारी की जाएगी। इसके लिए आवेदक पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की वेबसाइट से प्लेन पेपर पर एप्लिकेशन, अन्य दस्तावेजों के साथ जमा करवा सकते हैं। यूजीसी-नेट, जेआर, पीयू एमफिल, पीएचडी एंट्रेस टेस्ट क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन, लेटेस्ट फोटोग्राफ, 10वीं कक्षा की डीएमसी, 12वीं कक्षा की डीएमसी, ग्रेजूएशन डीएमसी, पोस्ट ग्रेजूएशन डीएमसी, कास्ट सर्टिफिकेट, आधार कार्ड और रिसर्च प्रोपजल साथ लगाना होगा।

अनुसंधान प्रस्ताव में अस्थायी शीर्षक और अनुसंधान क्षेत्र, इसके औचित्य, सैद्धांतिक फ्रेम वर्क, उद्देश्य, अनुसंधान प्रश्न और प्रस्तावित अनुसंधान मनोविज्ञान शामिल होना चाहिए।इसे साक्षात्कार के समय विभाग की साक्षात्कार समिति के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। सभी आवेदकों को अपने शोध प्रस्ताव के अनुसार 8 से 10 मिनट पीपीटी तैयार करना होगा।साक्षात्कार और प्रस्तुति के आधार पर आवेदक के अनुसंधान योग्यता का मूल्यांकन किया जाएगा।हालांकि, प्रवेश के बाद पर्यवेक्षक के परामर्श से अनुसंधान के विषय को अंतिम रूप दिया जाएगा। प्रवेश के लिए प्रस्तुति के लिए अनुसंधान प्रस्ताव में 3 या 4 संदर्भ पुस्तकें और 4 या 5 जर्नल लेख का संदर्भ शामिल होना चाहिए।

जिन उम्मीदवारों ने निम्नलिखित राष्ट्रीय परीक्षणों में से किसी को भी पास कर लिया है, वे एम.फिल / पीएचडी प्रवेश के लिए सत्र 2020-21 के लिए आवेदन कर सकते हैं:

-यूजीसी-सीएसआइआर नेट, जिसमें जेआरएफ, एसएलईटी, गेट या राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति/फैलोशिप के लिए कोई अन्य प्रतिष्ठित परीक्षा शामिल है, उदाहरण के लिए जीपीएटी और जेईएसटी के लिए राष्ट्रीय संस्थानों की ओर से अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जाती है।

- पीएचडी करने के लिए फेलोशिप के सीधे पुरस्कार विजेता।

-पंजाब विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों के स्थायी शिक्षकों का कार्य करना- पीएचडी / एम.फिल में प्रवेश के लिए पंजाब विश्वविद्यालय का पीएचडी प्रवेश परीक्षा 3 वर्ष के लिए मान्य होगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी