गैजेट्स और फोन पर ज्यादा समय न बिताएं एथलीट्स : अंजू बॉबी जॉर्ज

गैजेट्स और फोन पर ज्यादा समय न बिताएं एथलीट्स : अंजू बॉबी जॉर्ज

मेरा अगली जूनियर विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक-2024 में भारत को पदक दिलाने का लक्ष्य है।

JagranThu, 01 Apr 2021 08:01 AM (IST)

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : मेरा अगली जूनियर विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक-2024 में भारत को पदक दिलाने का लक्ष्य है। अपने पति के सहयोग से, अपनी खेल अकादमी में एथलीट्स के साथ मैं कड़ी मेहनत कर रही हूं और मुझे उम्मीद है कि जो ओलंपिक पदक मैं नहीं जीत पाई, ईश्वर की कृपा से निकट भविष्य में एक दिन जरूर पा लूंगी। यह कहना है कि भारत की पूर्व लंबी कूद की खिलाड़ी अंजू बॉबी जॉर्ज का। अंजू ने बताया कि वर्तमान में वह बेंगलुरु में अपनी खेल अकादमी - अंजू बॉबी जॉर्ज स्पो‌र्ट्स फाउंडेशन में अपने पति रॉबर्ट बॉबी जॉर्ज के साथ एथलीट्स को भविष्य के लिए तैयार कर रही हैं।

पेरिस में आयोजित विश्व चैंपियनशिप-2003 में लंबी कूद स्पर्धा में ब्रांज मेडल हासिल करने वाली अंजू ने ''इम्यूनिटी एंड स्ट्रेंग्थ एन अल्टीमेट की '' नामक एक ऑनलाइन वर्कशॉप के दौरान यह बात कही। युवाओं को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करने हेतु विद्यादान के सहयोग से, शहर के एक खेल संगठन स्पो‌र्ट्स-13 द्वारा इस ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया गया था। एथलेटिक्स को अपने शब्दों में समझाते हुए अंजू ने कहा कि एथलेटिक्स सभी खेलों की जननी है। इसमें कई पहलू हैं, जो मुझे लगता है कि एथलेटिक्स की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। एथलेटिक्स एक ऐसी चीज है जिसके लिए मैं जी रही हूं और यही कारण है कि मैं खेलों में प्रतिभाशाली बच्चों की पहचान करने और उन्हें तराशने की कोशिश कर रही हूं। उन्होंने आगे बच्चों और किशोरों को गैजेट्स और फोन पर ज्यादा समय न बिताने की सलाह दी और जीवन में शारीरिक गतिविधियों या खेल को बढ़ावा देने का सुझाव दिया।

पूर्व राष्ट्रीय एथलीट यादविदर सिंह ने सत्र के दौरान बताया कि आज की तेज रफ्तार जिदगी के चलते हम सब अस्वस्थ जीवन शैली जीने को मजबूर हो रहे हैं। खुद को फिट रखने के लिए हमें हर दिन कम से कम आधा घंटा व्यायाम करना चाहिए। मौजूदा महामारी के बीच, हमें एक स्वस्थ आहार योजना का पालन करने की भी आवश्यकता है और इसे प्रतिदिन पांच बार के भोजन पर लागू करना चाहिए।

स्पो‌र्ट्स-13 के संस्थापक यादविदर सिंह ने बताया कि युवा पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए विद्यादान के साथ आगामी कार्यशालाओं में और भी कई खेल हस्तियों को लाने की घोषणा की है। उन्होंने आगे खुलासा किया कि वह मिल्खा सिंह और डॉ. सतबीर के मार्गदर्शन में कनाडा में होने जा रही व‌र्ल्ड वेटेरन एथलेटिक मीट के लिए तैयारी कर रहे हैं, जिसमें वह 100 और 200 मीटर की ईवेंट में हिस्सा लेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.