चंडीगढ़ के पेंशन धारकों के बैंक खाते में पहुंच चुकी है पेंशन की राशि, विभाग ने जारी की सूचना

डिपार्टमेंट सोशल सिक्योरिटी पेंशन स्कीम के तहत समाज के विभिन्न वर्गों की सहायता करता है। इन्हें मासिक पेंशन दी जाती है। यह मासिक पेंशन आधार से लिंक बैंक खाते में आती है। लाभार्थी जून शुरू होने के बाद से ही पेंशन आने का इंतजार कर रहे थे।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 04:24 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 04:24 PM (IST)
चंडीगढ़ के पेंशन धारकों के बैंक खाते में पहुंच चुकी है पेंशन की राशि, विभाग ने जारी की सूचना
चंडीगढ़ के पेंशन धारकों के बैंक खाते में पहुंच चुकी है पेंशन की राशि।

चंडीगढ़, जेएनएन। डिपार्टमेंट ऑफ सोशल वेलफेयर, वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट चंडीगढ़ के तहत किसी भी तरह की पेंशन के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। डिपार्टमेंट ने ऐसे सभी लाभार्थी को मई महीने की पेंशन जारी कर दी है। लाभार्थी अपने बैंक खाते में यह पेंशन चेक कर सकते हैं। बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर इसके क्रेडिट होने का मैसेज भी आ गया होगा।

संबंधित विभाग ने लाभार्थियों को सूचना दी है कि वह संबंधित बैंक से संपर्क कर यह पेंशन निकलवा सकते हैं, जिससे उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। डिपार्टमेंट सोशल सिक्योरिटी पेंशन स्कीम के तहत समाज के विभिन्न वर्गों की सहायता करता है। इन्हें मासिक पेंशन दी जाती है। यह मासिक पेंशन आधार से लिंक बैंक खाते में आती है। लाभार्थी जून शुरू होने के बाद से ही पेंशन आने का इंतजार कर रहे थे। लेकिन डिपार्टमेंट ने अब इसे जारी कर दिया है।

इनमें ओल्ड ऐज पेंशन, विधवा-असहाय महिला को आर्थिक सहायता, दिव्यांग पेंशन, विधवा के आश्रित बच्चों को यह पेंशन मिलती है। सभी के लिए प्रशासन ने अलग-अलग पेंशन निर्धारित कर रखी है। स्कीम के तहत आधार से लिंक बैंक खाते में मासिक यह पेंशन जारी होती है। मई 2021 के लिए डिपार्टमेंट ने ऐसे 28 हजार 848 लाभार्थियों को 312.93 लाख रुपये ट्रांसफर किए। इसमें सबसे अधिक ओल्ड ऐज पेंशन के 13400 लाभार्थियों को 135.15 लाख वितरित किए गए। 9058 विधवा-असहाय महिलाओं को 91.21 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए। दिव्यांग कैटेगरी में 4550 लाभार्थियों को 67.79 लाख रुपये वितरित किए गए। वहीं विधवा के आश्रित बच्चों में 1840 लाभार्थियों को 18.78 लाख रुपये वितरित किए गए।

chat bot
आपका साथी