चंडीगढ़ में अब सभी सरकारी ऑफिस एक छत की नीचे होंगे, सेक्टर-9 में यूटी सेक्रेटेरिएट की नई बिल्डिंग हो रही तैयार

चंडीगढ़ में सेक्टर-9 में यूटी सेक्रेटेरिएट की नई बिल्डिंग तैयार हो रही है। यह बिल्डिंग इतनी बड़ी होगी कि इसमें शहर के अलग-अलग जगह फैले डिपार्टमेंट शिफ्ट होने के बाद भी जगह बच जाएगी। इसी साल के आखिर तक इस बिल्डिंग का काम पूरा हो जाएगा।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 12:30 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 12:30 PM (IST)
चंडीगढ़ में अब सभी सरकारी ऑफिस एक छत की नीचे होंगे, सेक्टर-9 में यूटी सेक्रेटेरिएट की नई बिल्डिंग हो रही तैयार
चंडीगढ़ सेक्टर-9 स्थित यूटी सेक्रेटेरिएट की नई बिल्डिंग का जायजा लेने पहुंचे एडवाइजर धर्म पाल व अन्य।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ में सेक्रेटेरिएट भी इंजीनियरिंग की बिल्डिंग में चल रहा है। अपनी बिल्डिंग नहीं होने से सरकारी ऑफिस भी शहर में अलग-अलग जगहों पर स्थित हैं। इससे लोगों को कोई काम कराने के लिए इधर-उधर दौड़ लगानी होती है। सेक्रेटेरिएट सेक्टर-9 में है। डीसी ऑफिस, एस्टेट ऑफिस, सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट सेक्टर-17 में हैं। यह भी अलग-अलग बिल्डिंग में है। इसी तरह से पर्यावरण डिपार्टमेंट और टूरिज्म डिपार्टमेंट सेक्टर-19 में है। ऑफिस अलग-अलग जगह होने से लोगों का समय और पैसे दोनों का नुकसान होता है। लेकिन अब यह दिन बदलने वाले हैं। चंडीगढ़ के सभी डिपार्टमेंट अब एक ही छत के नीचे होंगे। सेक्टर-9 में यूटी सेक्रेटेरिएट की नई बिल्डिंग तैयार हो रही है। यह बिल्डिंग इतनी बड़ी होगी कि इसमें शहर के अलग-अलग जगह फैले डिपार्टमेंट शिफ्ट होने के बाद भी जगह बच जाएगी। इसी साल के आखिर तक इस बिल्डिंग का काम पूरा हो जाएगा।

एडवाइजर ने तेजी से काम पूरा करने के दिए निर्देश

एडवाइजर धर्म पाल सेक्टर-9 स्थित यूटी सेक्रेटेरिएट की नई बिल्डिंग का जायजा लेने पहुंचे। यह बिल्डिंग अभी अंडर कंस्ट्रक्शन है। इस दौरान सेक्रेटरी फाइनेंस कम इंजीनियरिंग विजय नामदेवराव और चीफ इंजीनियर सीबी ओझा ने एडवाइजर को पूरे बिल्डिंग प्लान की जानकारी दी। इस बिल्डिंग में प्रशासक का ऑफिस भी होगा। अधिकारियों ने बताया कि फाइव स्टार ग्रीन रेटिंग के तहत यह बिल्डिंग तैयार की जा रही है। 2.63 एकड़ जमीन पर 2.14 लाख कवर्ड एरिया होगा। बिल्डिंग में ग्राउंड के साथ छह फ्लोर होंगे। मल्टी पर्पज हॉल, कान्फ्रेंस हॉल, जिम, पोस्ट ऑफिस, संपर्क सेंटर भी होगा। 78 कारों और 76 टू व्हीलर के लिए पार्किंग की सुविधा होगी। यह पूरी तरह से एनर्जी एफिशिएंट बिल्डिंग होगी। यह सिंगल लोकेशन होगी जहां सभी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट एक ही जगह होंगे। एडवाइजर ने वरियता के आधार पर यह प्रोजेक्ट पूरा करने के आदेश दिए।

chat bot
आपका साथी