चंडीगढ़ में अब 31 मई तक सभी शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद, शिक्षा सचिव ने जारी किए आदेश

चंडीगढ़ के सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मई तक पूरी तरह से बंद कर दिए हैं। जिसमें शहर के स्कूलों के साथ कॉलेज लाइब्रेरी और कोचिंग इंस्टीट्यूट भी शामिल हैं। इससे पहले कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच प्रशासन 16 मई तक सभी संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिए थे।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 02:27 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 02:27 PM (IST)
चंडीगढ़ में अब 31 मई तक सभी शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद, शिक्षा सचिव ने जारी किए आदेश
चंडीगढ़ में अब 31 मई तक सभी शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ के सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मई तक पूरी तरह से बंद कर दिए हैं। जिसमें शहर के स्कूलों के साथ कॉलेज, लाइब्रेरी और कोचिंग इंस्टीट्यूट भी शामिल हैं। यदि किसी संस्थान में स्टाफ की जरूरत है तो प्रिंसिपल या हेडमास्टर के निर्देश अनुसार 50 प्रतिशत स्टाफ रोटेशन में संस्थान में आकर काम कर सकेगा। यह आदेश शुक्रवार को शिक्षा सचिव सरप्रीत सिंह गिल ने जारी किए। इससे पहले कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच चंडीगढ़ प्रशासन 16 मई तक सभी संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिए थे। जिसे अब बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया है।

शिक्षा सचिव में आदेश में साफ किया है कि शहर के सभी सरकारी स्कूलों में 10 मई से छुट्टियां है। स्कूल में सभी टीचर्स का शुक्रवार अंतिम वर्किंग डे है। इसके बाद 10 मई से दसवीं के परिणाम में ड्यूटी देने वाले सात टीचर्स को स्कूल आना होगा। उसके साथ ही एडमिशन करने के लिए भी टीचर्स को स्कूल आना होगा। हेडमास्टर और प्रिंसिपल को स्कूल आना अनिवार्य है। स्कूल का रख-रखाव करने के लिए फोर्थ क्लास कर्मचारियों को रोटेशन के आधार पर बुलाया जा सकता है, जिसका निर्णय स्कूल प्रमुख अपने स्तर पर ले सकता है।

शिक्षकों की लगी कोरोना ड्यूटी

स्कूलों को शिक्षा सचिव ने भले ही बंद कर दिया है लेकिन उसके साथ ही स्कूल में विभिन्न एक्टीविटी होने के साथ शहर के स्कूलों के टीचर्स डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कोविड मैनेजमेंट में भी ड्यूटी दे रहे हैं। जिसमें टीचर्स पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मार्केट की चेकिंग करनी, लॉकडाउन के समय वाहन चालकों से पूछताछ करनी जैसे काम शामिल है। वहीं कुछ टीचर्स का कोविड हेल्पलाइन पर भी ड्यूटी लगी है।

chat bot
आपका साथी