चंडीगढ़ में मयखानों में लगेंगे एल्कोमीटर, ड्रिंक के बाद ड्राइव करने की स्थिति में है या नहीं की मिलेगी जानकारी

शहर में वैसे तो ड्रंक एंड ड्राइव को लेकर सख्ती है। चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ड्रंक एंड ड्राइव के स्पेशल नाके लगाकर चालकों के चालान करती है। लेकिन अब नई एक्साइज पॉलिसी के तहत मयखानों में लगेंगे एल्कोमीटर लगेंगे जिससे व्यक्ति ने कितनी शराब पी है उसकी जानकारी मिलेगी।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 12:42 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 12:42 PM (IST)
चंडीगढ़ में मयखानों में लगेंगे एल्कोमीटर, ड्रिंक के बाद ड्राइव करने की स्थिति में है या नहीं की मिलेगी जानकारी
चंडीगढ़ में मयखानों में लगेंगे एल्कोमीटर, ड्रिंक के बाद ड्राइव करने की स्थिति में है या नहीं की मिलेगी जानकारी।

चंडीगढ़, जेएनएन। शहर में ड्रिंक एंड ड्राइव की वजह से आए दिन हादसे होते रहते हैं। इससे कई लोगों की जान चली जाती है। लेकिन अब इन्हें रोकने के लिए शराब के सभी मयखानों में एल्कोमीटर अनिवार्य हो गया है। फिर चाहे वह होटल, रेस्टोरेंट, पब-बार और अहाता ही क्यों न हो। शराब का सेवन करने के बाद लोग वाॅलंटरली बेस पर यह चेक कर सकें कि एल्कोहल की कितनी मात्रा है, इसलिए यह एल्कोमीटर लगाए जाएंगे। मात्रा अधिक मिलती है तो महखाना संचालक व्यक्ति को खुद ड्राइव करने की बजाय टैक्सी से घर जाने की सलाह देगा।

इतना ही नहीं घर से भी किसी को बुलाने की सलाह दे सकता है। इसका उद्देश्य यह है कि खुद ड्राइव करने से उसकी व दूसरों की जान खतरे में न पड़े। हालांकि एल्कोमीटर को अनिवार्य किया गया है। इसमें एल्कोहल की मात्रा देखना अनिवार्य नहीं है। यह व्यक्ति पर खुद निर्भर करता है कि वह टेस्ट करना चाहता है या नहीं। इसके लिए दबाव नहीं बनाया जा सकता। केवल सलाह दी जा सकती है। वित्त वर्ष 2021-22 की नई एक्साइज पॉलिसी के तहत यह प्रावधान किया गया है। पहली अप्रैल से यह पॉलिसी लागू हो जाएगी।

रूम में बना सकेंगे मिनी बार

पॉलिसी में बदलाव करते हुए थ्री स्टार और फोर स्टार होटल के रूम में मिनी बार खोलने की मंजूरी दे दी गई है। अब इन होटलों के रूम में भी मिनी बार की सुविधा मिल सकेगी। अभी तक फाइव स्टार या इससे ऊपर की केटेगरी के होटल में ही रूम के अंदर मिनी बार बनाया जा सकता था। नई पॉलिसी में 700 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जुटाने का लक्ष्य तय किया गया है। हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री एंड टूरिज्म को चंडीगढ़ में बढ़ावा देने के लिए इस बार होटल, रेस्टोरेंट और बार की लाइसेंस फीस में इजाफा नहीं किया गया है। जो फीस पिछले साल दे रहे हैं वही आगे भी देनी होगी। केवल इंडियन मेड फॉरेन लीकर पर एक्साइज टैक्स छह फीसद तक बढ़ाया गया है। जिससे इसकी बोतल 50 से 100 रुपये तक महंगी हो गई है।

chat bot
आपका साथी