चंडीगढ़ पीजीआइ के नए शैक्षणिक सत्र का एम्स के निदेशक प्रो. रणदीप गुलेरिया ने किया उद्घाटन

चंडीगढ़ में शुक्रवार को पीजीआइ के भार्गव ऑडिटोरियम में नए शैक्षणिक सत्र का उद्घाटन किया गया। इसका उद्घाटन एम्स के निदेशक प्रो. रणदीप गुलेरिया ने किया। प्रो. गुलेरिया ने विभिन्न मामलों के अध्ययन के बारे में विचार-विमर्श करके एक सफल चिकित्सक होने के आवश्यक गुणों पर जोर दिया।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 11:52 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 11:52 AM (IST)
चंडीगढ़ पीजीआइ के नए शैक्षणिक सत्र का एम्स के निदेशक प्रो. रणदीप गुलेरिया ने किया उद्घाटन
चंडीगढ़ पीजीआइ के नए शैक्षणिक सत्र का उद्घाटन करते हुए एम्स के निदेशक प्रो. रणदीप गुलेरिया व अन्य।

चंडीगढ़, जेएनएन। जांच दवा के इस युग में नैदानिक चिकित्सा को कभी न भूलें और केवल बीमारी के रूप में नहीं बल्कि रोगी का पूरी तरह इलाज करें। यह शब्द अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली के निदेशक प्रो रणदीप गुलेरिया ने शुक्रवार को पीजीआइ चंडीगढ़ के नए शैक्षणिक सत्र के उद्घाटन समारोह के दौरान कहे। शुक्रवार को पीजीआइ के भार्गव ऑडिटोरियम में नए शैक्षणिक सत्र का उद्घाटन किया गया। कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ तालमेल बिठाते हुए बेहद गमगीन लहजे में नवप्रवेशित डॉक्टरों को प्रेरित करते हुए प्रो. गुलेरिया ने विभिन्न मामलों के अध्ययन के बारे में विचार-विमर्श करके एक सफल चिकित्सक होने के आवश्यक गुणों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें याद रखना होगा कि हम रोगी के लिए यहां हैं और ना की रोगी हमारे लिए। निरंतर शिक्षण, सक्रिय श्रवण और सहानुभूति, अनुसंधान, नैतिकता, टेली-स्वास्थ्य, स्वास्थ्य में कृत्रिम बुद्धि, अंतःविषय और रोगी केंद्रित दृष्टिकोणों को पेशे में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में सीखने के महत्व पर जोर दिया।

खुद पीजीआइएमईआर के पूर्व छात्र होने के नाते प्रो गुलेरिया ने पीजीआइएमईआर में एक निदेशक के रूप में इस दौरान अपनी यात्रा का अनुभव साझा किया। उन्होंने बताया कि कैसे पीजीआइ चंडीगढ़ में शिक्षाओं ने उनके करियर को आकार देने में बेहद योगदान दिया। प्रो. गुलेरिया ने रेजिडेंट्स डॉक्टरों को जीवन का सबक दिया। क्योंकि उन्होंने विलियम ओस्टर, एमडी, 1925 के एक उद्धरण के साथ निष्कर्ष निकाला था। चिकित्सा का अभ्यास एक कला है-व्यापार नहीं। एक आह्वान-व्यवसाय नहीं। एक कॉलिंग जिसमें आपका दिल आपके दिमाग के साथ समान रूप से काम करेगा। इससे पहले पीजीआइ के विकास प्रक्षेपवक्र को साझा करते हुए निदेशक प्रोफेसर

जगतराम ने कहा कि पिछले 57 वर्षों में संस्थान ने 230 बिस्तरों से 2200 बिस्तरों तक का शानदार विस्तार देखा। कोविड 19 महामारी के दौरान संस्थान कैसे उठा इस पर प्रकाश डालते हुए प्रो जगत राम ने कहा पीजीआइ ने लगभग 2700 गंभीर रूप से बीमार कोविड पॉजिटिव रोगियों की देखभाल की है। 7700 विभिन्न अलग वार्डों में कोविड रोगियों पर संदेह किया है और चिकित्सकीय रूप से अधिक जांच की गई है। पॉजिटिव रोगियों की देखभाल के लिए नवनिर्मित 250-बेड वाले नेहरू अस्पताल एक्सटेंशन बिल्डिंग को समर्पित करने का महत्वपूर्ण निर्णय गुणवत्ता रोगी देखभाल की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम था। प्रो. जगत राम ने आगे कहा कोविड अस्पताल में 4500 से अधिक स्वास्थ्यकर्मी तैनात किए गए हैं, और उनमें से केवल 30 को ही कोविड पॉजिटिव पाया गया।

chat bot
आपका साथी