चंडीगढ़ में दस माह बाद खुली जिला अदालत, कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन कर होगी केसों की सुनवाई

चंडीगढ़ में लॉकडाउन के दौरान करीब दस माह के बाद जिला अदालत में सोमवार से फिजिकल सुनवाई शुरू हुई। इस दाैरान कोर्ट परिसर में सौ फीसद वकील और जज आए। लंबे समय बाद कोर्ट खुलने की वजह से वकीलों ने अपने लंबित पड़े कार्य को पूरा किया।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 08:50 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 08:50 AM (IST)
चंडीगढ़ में दस माह बाद खुली जिला अदालत, कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन कर होगी केसों की सुनवाई
चंडीगढ़ में लॉकडाउन के दौरान करीब दस माह के बाद जिला अदालत में सोमवार से फिजिकल सुनवाई शुरू हुई।

चंडीगढ़, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान करीब दस माह के बाद जिला अदालत में सोमवार से फिजिकल सुनवाई शुरू हुई। इस दाैरान कोर्ट परिसर में सौ फीसद वकील और जज आए। वहीं कोर्ट परिसर में कोविड-19 गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया गया। लंबे समय बाद कोर्ट खुलने की वजह से वकीलों ने अपने लंबित पड़े कार्य को पूरा किया। सेशन जज द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार कोरोना को देखते हुए कोर्ट परिसर में लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

वहीं केस की सुनवाई में केवल वकील ही जज के सामने पेश हो रहे है। इसके अलावा उन केसों में लोगों काे एंट्री दी जाएगी जिसमें लिटीगेंट (केस दायर करने वाले या जिसके खिलाफ केस दाखिल हुआ) केस में उन्हें कोर्ट परिसर में बुलाया जाएगा। लेकिल अभी फिलहाल सुनवाई के लिए वकीलों को ही पेश होने की अनुमति मिली है। पहला दिन होने की वजह से सुबह के समय कम केसो की हेयरिंग हुई। लेकिन शाम को काफी केस की सुनवाई की गई।

नियमित समय के अनुसार खुलेगा कोर्ट

आदेशानुसार जिला अदालत पहले के समय के अनुसार ही खुलेगी और कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही आदेश में इस बात का जिक्र किया गया कि सभी जजों को राेजाना अपनी वर्क रिपोर्ट सेशन जज को देनी होगी। इसमें रोजाना के कितने केसो की सुनवाई, काेर्ट खुलने के समय से लेकर बंद होने के समय तक वो कितना समय कोर्ट रूम में बैठे है, कितना कार्य आदि शामिल है।

नए केसों के लिए जारी हुआ नया आर्डर

कोर्ट की कार्यप्रणाली को लेकर जारी किए आदेश में नए केस को लेकर भी सेशन जज ने आदेश जारी किए है। पहले कोर्ट में कोई भी नया केस आता था तो  उसी दिन सेशन जज के पास चला जाता था। लेकिन नए आदेश के बाद जो नए केस लंच के बाद आएंगे उन्हें अगले दिन सेशन जज के पास भेजा जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी