एक महीने के बाद पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने रिसर्च स्काॅलर के लिए खोली एसी जोशी लाइब्रेरी

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ (Punjab University Chandigarh) ने कोविड-19 की नई गाइडलाइन के तहत कैंपस स्थित एसी जोशी लाइब्रेरी खोलने का फैसला लिया है। वीरवार को पीयू की मेन लाइब्रेरी को स्टूडेंट्स के लिए खोल दिया गया है। लेकिन स्टूडेंट्स को लाइब्रेरी में कोविड एसओपी का पालन करना होगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 02:35 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 02:35 PM (IST)
एक महीने के बाद पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने रिसर्च स्काॅलर के लिए खोली एसी जोशी लाइब्रेरी
नई कोविड गाइडलाइन के तहत एसी जोशी लाइब्रेरी को रिसर्च स्कॉलर के लिए खोला गया है।

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ (Punjab University Chandigarh) ने कोविड-19 की नई गाइडलाइन के तहत कैंपस स्थित एसी जोशी लाइब्रेरी खोलने का फैसला लिया है। वीरवार को पीयू की मेन लाइब्रेरी को स्टूडेंट्स के लिए खोल दिया गया है। लेकिन स्टूडेंट्स को लाइब्रेरी में कोविड एसओपी का पूरी तरह से पालन करना होगा।

लाइब्रेरी का रीडिंग हाल और कुछ फ्लोर पर स्टूडेंट्स को जाने की अनुमति दे दी गई है। रीडिंग हाल में सीटों के मुकाबले आधे स्टूडेंट्स को ही बैठने की अनुमति दी गई है। मास्क और सेनेटाइजर के साथ ही स्टूडेंट्स को लाइब्रेरी में एंट्री मिल सकेगी। बीते आठ मई से पंजाब यूनिवर्सिटी की एसी जोशी लाइब्रेरी को पीयू प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद बंद कर दिया था। पीयू प्रशासन के इस फैसले के खिलाफ बीते कई दिनों से स्टूडेंट्स फार सोसाइटी(एसएफएस) के छात्र नेता और समर्थक लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। स्टूडेंट्स पीयू प्रशासनिक ब्लाॅक और वीसी दफ्तर के सामने धरना दे रहे थे। लेकिन पीयू प्रशासन ने साफ कर दिया था कि यूटी प्रशासन की गाइडलाइन के तहत ही पीयू लाइब्रेरी को खोला जाएगा।

वीरवार सुबह पंजाब यूनिवर्सिटी डीएसडब्ल्यू प्रो.एसके तोमर की ओर से लाइब्रेरी खोलने के निर्देश जारी कर दिए गए। बुधवार को लाइब्रेरी खोलने को लेकर उच्च अधिकारियों की बैठक तो हुई लेकिन अंतिम फैसला सुबह ही लिया गया। उधर एसएफएस स्टूडेंट्स ने बुधवार को ही साफ कर दिया था कि अगर लाइब्रेरी नहीं खुली तो स्टूडेंट्स लाइब्रेरी के अंदर एंट्री कर लेंगे। छात्र नेताओं से बढ़ते विवाद को शांत करने के लिए पीयू प्रशासन ने वीरवार सुबह ही लाइब्रेरी की सफाई और सेनेटाइजेशन को पूरा कर स्टूडेंट्स के लिए खोल दिया गया।

हाॅस्टल अलाॅटमेंट पर फैसला नहीं

पीयू छात्र संगठन लगातार पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन से लगातार रिसर्च स्काॅलर को हाॅस्टल अलाॅटमेंट की मांग कर रहे हैं। फिलहाल पीयू प्रशासन ने हाॅस्टल खोलने से पूरी तरह इंकार कर दिया है। जो स्टूडेंट्स पीयू के विभिन्न हाॅस्टल में रह रहे हैं। उन्हें भी घर जाने के लिए मनाया जा रहा है। पीयू प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि बीते दिनों कोरोना महामारी से कैंपस में काफी संख्या में कर्मचारी और दूसरे लोग संक्रमित हो चुके हैं। पांच कर्मचारियों की कोरोना से मौत हो चुकी है। ऐसे में पीयू प्रशासन फिलहाल कैंपस खोलने को तैयार नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि जून-जुलाई मेें पीयू की ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। हालात बेहतर होने पर अगस्त में कैंपस को खोलने पर विचार किया जाएगा।

----

"पीयू प्रशासन के अधिकारियों की मीटिंग के बाद लाइब्रेरी को खोलने का फैसला लिया गया है। स्टूडेंट्स को कोविड एसओपी का पूरी तरह से पालन करना होगा। स्टूडेंट्स के लिए नई गाइडलाइन की कापी भी जारी कर दी जाएंगी। लाइब्रेरी में सिर्फ पीयू स्टूडेेंट्स को ही एंट्री दी जाएगी।

                                                           -डाॅ. जिवेश बंसल, लाइब्रेरियन एसी जोशी लाइब्रेरी पीयू, चंडीगढ़

chat bot
आपका साथी