IPL के बाद अब T20 World Cup मैचों की मेजबानी से पीसीए स्टेडियम मोहाली बाहर, BCCI ने वेन्यू लिस्ट में नहीं किया शामिल

मोहाली स्थित पीसीए स्टेडियम की फाइल फोटो।

चंडीगढ़ सहित ट्राईसिटी के क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह झटका है। बता दें कि मोहाली के पीसीए स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप का कोई मुकाबला नहीं होगा। क्योंकि बीसीसीआइ ने जारी की गई वेन्यू लिस्ट में मोहाली के स्टेडियम को शामिल नहीं किया है।

Ankesh ThakurWed, 21 Apr 2021 12:31 PM (IST)

चंडीगढ़, जेएनएन। द बोर्ड ऑफ कंट्रोल फार क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआइ) ने एक बार फिर पीसीए मोहाली (PCA Mohali) की अनदेखी की है। आइपीएल सीजन-14 (IPL) की तरह बीसीसीआइ (BCCI) ने टी -20 वर्ल्ड कप ( T20 World Cup) की वेन्यू लिस्ट में भी मोहाली को शामिल नहीं किया है।

यह टूर्नामेंट इसी साल अक्टूबर-नवंबर में होगा। टी -20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, वहीं अन्य मैच दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, धर्मशाला और लखनऊ में खेल जाएंगे। बीसीसीआइ की तरफ से इन राज्यों की क्रिकेट एसोसिएशन को इस बड़े टूर्नामेंट की तैयारी के भी आदेश दिए गए हैं, हालांकि अभी अंतिम फैसला कोरोना की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा।

क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े मैच गवाह रहा है पीसीए

क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा मैच भी आइएस बिंद्रा स्टेडियम में खेला गया था। साल 2011 के वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मैच भारत और पाकिस्तान के बीच में था। इस मैच के रोमांच का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने पीसीए स्टेडियम मोहाली में एक ही बॉक्स में बैठकर क्रिकेट मैच देखा था। इसे दुनियाभर की अखबारों ने क्रिकेट डिप्लोमेसी का नाम दिया था। इसके अलावा यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार, उद्योगपति मुकेश अंबानी, अभिनेता अमीर खान जैसी बड़ी हस्तियां मैच देखने के लिए पहुंची थी। हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और जम्मू कश्मीर के गर्वनर और सीएम भी स्टेडियम में मौजूद थे। स्टेडियम की सुरक्षा का जिम्मा खुद एसपीजी कमांडो ने संभाला था। आलम यह था कि इतने वीआईपी चंडीगढ़ पहुंचे थे कि कुछ वीआईपी के जहाजों को जयपुर में लैंड करवाना पड़ा। उस समय नए एयरपोर्ट का निर्माण नहीं हुआ था। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की उनके प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी के सामने जमकर धुनाई की थी और अकेले अपने बूते मैच जितवाकर तिरंगे की शान को बढ़ाया था।

वर्ष 1993 में बना था आइएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम

इस स्टेडियम की स्थापना 1993 को हुई थी। स्टेडियम में पहला वनडे मैच 22 नंवबर,1993 को इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच में हुआ था। वहीं अंतिम वनडे मैच इसी साल 10 मार्च,2019 को इंडिया और आस्ट्रेलिया के बीच में खेला गया था। स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच 10-14 दिंसबर,1994 को इंडिया और वेस्ट इंडीज के बीच में खेला गया था, वहीं अंतिम टेस्ट मैच 26-29 नंवबर, 2016 को इंडिया और इंग्लैंड के बीच में खेला गया। पीसीए मोहाली में पहला टी -20 मैच 12 दिंसबर,2009 को इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला गया था। वहीं अंतिम टी-20 मैच 27 मार्च, 2016 को खेला गया था।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.