कोरोना के साथ चंडीगढ़ में बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, अब तक 86 केस आ चुके हैं सामने

चंडीगढ़ में अकेले अक्टूबर में ही 24 दिनों के अंदर 54 डेंगू के केस आए हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण के साथ अब शहर में डेंगू का खतरा भी बढ़ गया है। मलेरिया विंग ने डेंगू फैलने का खतरा देख 250 लोगों को नोटिस दिया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 06:35 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 06:35 AM (IST)
कोरोना के साथ चंडीगढ़ में बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, अब तक 86 केस आ चुके हैं सामने
चंडीगढ़ में अकेले अक्टूबर में ही 24 दिनों के अंदर 54 डेंगू के केस आए हैं। (सांकेतिक फोटो)

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। कोरोना संक्रमण के साथ अब शहर में डेंगू का खतरा भी बढ़ने लगा है। गवर्नमेंट मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर 16 के सीनियर डा. वीके नागपाल ने बताया कि सितंबर से अक्टूबर के बीच अब तक शहर में डेंगू के 86 मामले आ चुके हैं। अकेले अक्टूबर में ही 24 दिनों के अंदर 54 डेंगू के केस आए हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण के साथ अब शहर में डेंगू का खतरा भी बढ़ गया है।

लोगों को जागरूक करने के लिए बनाई गई टीमें

मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ वीके नागपाल ने बताया कि शहर में अलग-अलग जगहों पर जाकर लोगों को जागरूक करने के लिए 10 से 12 टीमें बनाई गई हैं इसमें मलेरिया विंग के कर्मचारियों से लेकर अधिकारी तक शहर के हरे डिवीजन में जाकर लोगों के घर में जाकर उन्हें जागरूक कर रहे हैं साथ ही मलेरिया विंग की ओर से लोगों को पंपलेट भी दिए जा रहे हैं ताकि वह डेंगू से बच सकें।

शहर में अब तक ढाई सौ लोगों को दिए गए नोटिस

मलेरिया विंग की ओर से शहर के हर अलग डिवीजन में रेजिडेंशियल जोन और कमर्शियल जोन में डेंगू के पनपने के खतरे को देखते हुए 250 से ज्यादा लोगों को नोटिस थमाया गया है। इनमें की सरकारी और प्राइवेट डिपार्टमेंट्स भी शामिल हैं। जैसे बैंक, रेस्टोरेंट और सरकारी दफ्तर भी शामिल हैं। 

कोरोना और डेंगू के लक्षण एक जैसे

डॉ वीके नागपाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण और डेंगू के लक्षण एक जैसे हैं इसमें व्यक्ति को बुखार खांसी आंखों में दर्द सिर में दर्द और पूरे शरीर में दर्द होता है कोरोना डेंगू के लक्षण एक जैसे होने के कारण उन लोगों को कई बार यह नहीं पता चलता कि वह कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं अभी तक जीएमएसएच 16 अस्पताल में ऐसे चार से पांच डेंगू के मरीज भी सामने आ चुके हैं जिन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण भी था।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू पर दिया आंकड़ा 

वर्ष डेंगू के मामले 

2017 1951

2018 301

2019 286

2020 86

chat bot
आपका साथी