40 साल बाद बदलनी शुरू की गई फेज-5 की सीवर लाइन

मोहाली के फेज-5 में वर्षो से चली आ रही सीवर लाइन की समस्या को हल करने का काम शुरू कर दिया गया है। पूरे फेज की मुख्य सीवर लाइन को बदलने का काम किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:14 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:14 PM (IST)
40 साल बाद बदलनी शुरू की गई फेज-5 की सीवर लाइन
40 साल बाद बदलनी शुरू की गई फेज-5 की सीवर लाइन

जागरण संवाददाता, मोहाली : मोहाली के फेज-5 में वर्षो से चली आ रही सीवर लाइन की समस्या को हल करने का काम शुरू कर दिया गया है। पूरे फेज की मुख्य सीवर लाइन को बदलने का काम किया जा रहा है। ध्यान रहे कि पहले जो सीवर लाइन डाली हुई थी वह करीब 40 साल पहले डाली थी, लेकिन अब समय के साथ-साथ आबादी के बढ़ने से वह लाइन नाकाफी साबित हो रही थी और बार-बार एरिया में सीवर लाइन ब्लॉक होने की समस्या आ रही थी। अब इस एरिया की मुख्य लाइन को बदलकर बड़ी 12 एमएम की लाइन डाली जा रही है। उसे शहर की मेन सीवर लाइन के साथ अटैच किया जाएगा। इससे एरिया में वर्षों से चली आ रही समस्या का हल होगा।

एरिया पार्षद बलजीत कौर ने बताया कि कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और निगम मेयर अमरजीत सिंह सिद्धू से इस समस्या के बारे में चर्चा की थी। इसके बाद एरिया में सीवर लाइन को बदल कर बड़ी लाइन डालने का काम शुरू किया है, जो जल्द पूरा किया जाएगा। बड़े साइज की लाइन डलने से काफी ज्यादा राहत मिलेगी। गुरुद्वारा साहिब के सामने वाली सड़क खोद शुरू किया काम फेज-5 के गुरुद्वारा साहिब के सामने रिहायशी एरिया को जाने वाले मार्ग पर सीवर लाइन डालने के लिए जेसीबी की मदद से पूरी तरह से खोद दिया है। यहां पर सड़क को खोदकर पुरानी अंडर ग्रांउड डाली हुई सीवर लाइन को निकाला जाएगा और उसके बाद यहां पर 12 एमएम की नई बड़ी लाइन डाली जाएगी। इस सड़क को खोदने के कारण पूरा मार्ग अस्थायी तौर पर बंद किया गया है। काम पूरा होने के बाद इस मार्ग को दोबारा से वाहन चालकों के लिए खोला जाएगा। ध्यान रहे कि फेज-11 से स्पाइड चौक तक भी शहर के लिए मुख्य नई सीवेर लाइन डालने का काम पूरा किया जा चुका है। उक्त सड़क की रिपेयर की जा रही है जोकि आगामी दिसंबर तक ठीक हो गई। सीवरेज लाइन डालने का दो साल से चल रहा था। लेकिन अब इसे जल्द ही लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी