चंडीगढ़ में 11वीं कक्षा के लिए दाखिला प्रक्रिया पूरी, तीसरी काउंसलिंग में 3287 स्टूडेंट्स को मिला एडमिशन

तीसरी काउंसलिंग शुरू करने के समय चंडीगढ़ शिक्षा विभाग का प्लान 1300 सीट्स को बढ़ाने का था। 11वीं कक्षा में 13555 सीट पर एडमिशन की प्रक्रिया शिक्षा विभाग ने शुरू की थी। दो काउंसलिंग के बाद नौ सौ के करीब सीट खाली रह गई थी।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 12:37 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 12:37 PM (IST)
चंडीगढ़ में 11वीं कक्षा के लिए दाखिला प्रक्रिया पूरी, तीसरी काउंसलिंग में 3287 स्टूडेंट्स को मिला एडमिशन
तीन हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स शहर के सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए रह गए थे।

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। शहर के सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया। लंबे इंतजार के बाद चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 3287 स्टूडेंट्स को आर्ट्स संकाय पर एडमिशन दिया है। यह एडमिशन शहर के विभिन्न स्कूलों में स्टूडेंट्स को दिया गया है। उल्लेखनीय है कि दो काउंसलिंग पूरी होने के बाद तीन हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स शहर के सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए रह गए थे। जिसे देखते हुए विभाग ने तीसरी काउंसलिंग आयोजित करवाई थी।

तीसरी काउंसलिंग शुरू करने के समय चंडीगढ़ शिक्षा विभाग का प्लान 1300 सीट्स को बढ़ाने का था। 11वीं कक्षा में 13555 सीट पर एडमिशन की प्रक्रिया शिक्षा विभाग ने शुरू की थी। दो काउंसलिंग के बाद नौ सौ के करीब सीट खाली रह गई थी। जिन पर विभाग ने साइंस, कामर्स और वोकेशनल संकाय के स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया है। इसके बाद बचे तीन हजार स्टूडेंट्स को आर्ट्स संकाय में एडमिशन दिया गया है। 11वीं एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

स्कूल में स्टूडेंट्स को जमा करानी होगी फीस

तीसरी मेरिट लिस्ट को चंडीगढ़ शिक्षा विभाग स्टूडेंट्स के साथ स्कूल का नाम वेबसाइट पर अपलोड कर चुका है। वेबसाइट पर देखकर स्टूडेंट फीस और अन्य जरूरी डाक्यूमेंट्स स्कूल में जमा करवा सकते हैं। डाक्यूमेंट्स जमा होने के साथ ही स्टूडेंट्स की पढ़ाई शुरू होगी।

20 नवंबर के बाद होंगे 11वीं की परीक्षा

तीसरी काउंसलिंग में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई जल्द शुरू करनी अनिवार्य होगी। क्योंकि चंडीगढ़ शिक्षा विभाग 20 नवंबर के बाद 11वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा में 50 फीसद स्लेबस में से सवाल आएंगे। ऐसे में मेरिट लिस्ट में नाम पा चुके स्टूडेंट्स के लिए अनिवार्य होगा कि वह जल्द से जल्द स्कूल पहुंचकर फीस जमा करवाएं और पढ़ाई शुरू करें।

chat bot
आपका साथी