PU चंडीगढ़ के पत्राचार विभाग में एडमिशन का मौका, 11 अक्टूबर तक करें आवेदन, यहां मिलेगी पूूूरी जानकारी

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में दाखिले का यह बेहतर मौका है। पीयू के पत्राचार विभाग में एडमिशन के लिए दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करने के इच्छुक स्टूडेंट्स 11 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

Ankesh ThakurThu, 23 Sep 2021 01:48 PM (IST)
पीयू पत्राचार विभाग में हर साल 20 हजार से अधिक स्टूडेंट्स विभिन्न कोर्स में दाखिला लेते हैं।

चंडीगढ़, [डा. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ (Punjab University Chandigarh) के पत्राचार विभाग (Department of Correspondence) में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पीयू के यूनिवर्सिटी स्कूल आफ ओपन लर्निंग (यूसोल) से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करने के इच्छुक स्टूडेंट्स 11 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। यूसोल में स्टूडेंट्स को बीए, बीकाॅम और बीएड जैसे कोर्स पत्राचार माध्यम से करवाए जाते हैं। 

पीयू के पत्राचार विभाग में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स में काफी क्रेज रहता है। पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स एमए अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, पाॅलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, इकोनाॅमिक्स ,एजुकेशन और एमकाॅम में स्टूडेंट्स दाखिला ले सकते हैं। नौकरी के साथ ही कोई भी पत्राचार विभाग से अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला ले सकता है। यूसोल द्वारा ऐसे स्टूडेंट्स के लिए साल में दो बार पर्सनल कांटेक्ट प्रोग्राम पीसीपी आयोजित किए जाते हैं, जहां पर पीयू के शिक्षक पत्राचार से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की समस्याओं और उनकी पढ़ाई संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं।

पीयू पत्राचार विभाग में हर साल 20 हजार से अधिक स्टूडेंट्स विभिन्न कोर्स में दाखिला लेते हैं। विभाग द्वारा रुरतमंद स्टूडेंट्स को हर साल स्काॅलरशिप और फीस में छूट भी दी जाती है। दाखिले के संबंधी पूरी जानकारी यूसोल वेबसाइट www.usoladmission.puchd.ac.in पर हासिल कर सकते हैं। दाखिला के लिए आनलाइन ही आवेदन करना होगा। किसी तरह की जानकारी के लिए हेलपालाइन नंबर 0172-2534302,2534308 या ईमेल - usol@pu.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं। 

पीयू कैंपस खोलने का दूसरा फेज, 24 से खुलेंगे तीन विभाग 

 

पीयू प्रशासन ने कोरोना से बेहतर होते हालात को देखते हुए अब कैंपस में स्टूडेंट्स को एंट्री देनी शुरू कर दी है। दूसरे फेज में पीयू ने साइंस के कुछ अन्य विभागों को खोलने का फैसला लिया है। 24 सितंबर से बाॅटनी, जियोलाॅजी और जूलाॅजी फाइनल ईयर स्टूडेंट्स को बुलाने का फैसला लिया है। हाॅस्टल कमरे सीमित संख्या में होने के कारण कुछ कक्षाओं के ही स्टूडेंट्स कैंपस और क्लास में आ सकेंगे। स्टूडेंट्स को हाॅस्टल अलाॅटमेंट से पहले कोविड प्रोटोकाॅल को फॉलो करना होगा। अभिभावकों को लिखित में देना होगा कि स्टूडेंट सभी नियमों का पालन करेंगे। विभागाध्यक्ष की अनुमति से ही हाॅस्टल अलाॅटमेंट होगी। कैंपस में आने से 72 घंटे पहले की कोविड रिपोर्ट जमा करनी होगी। स्टूडेंटस को हाॅस्टल में सिंगल कमरा अलाॅट किया जाएगा।

बीएड में दाखिले के लिए 25 तक मांगे आवेदन 

 

पंजाब यूनिवर्सिटी ने एफिलिएटेड काॅलेजों में बीएड दाखिले का शेड्यूल संशोधित किया है। जानकारी अनुसार स्टूडेंट्स अब 25 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स सेक्टर-31 स्थित ग्रिड में इंटेलेक्चुअल डिसएबिलिटी और बीएड योगा काॅलेज में दाखिला ले सकते हैं। स्टूडेंट्स को वेबसाइट chandigarhbed.puchd.ac.in पर आवेदन करना होगा। 

पीयू ने रिजल्ट घोषित किया 


पंजाब यूनिवर्सिटी ने बुधवार को एमबीए(सीआइटी) दूसरे सेमेस्टर,एमएबीए(सीआइटी) चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित कर दिया है। स्टूडेंट्स पीयू वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.